एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : यूपी टेट 2020 इस बार टीईटी में रिकॉर्ड संख्या में आवेदन मिलने के आसार

0 comments
प्रयागराज : यूपी टेट 2020 इस बार टीईटी में रिकॉर्ड संख्या में आवेदन मिलने के आसार

वरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराज |उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) 2020 कराने की अनुमति शासन से मिल गई है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय दीपावली की छुट्टियों के बाद परीक्षा के लिए विस्तृत प्रस्ताव भेजेगा। तैयारी के लिए कम से कम तीन महीने की आवश्यकता होगी। इसलिए परीक्षा 15 फरवरी के बाद ही होने की संभावना है।

2011 में शुरू हुई टीईटी के लिए वैसे तो हर बार बड़ी संख्या में अभ्यर्थी आवेदन करते हैं लेकिन इस बार रिकॉर्ड संख्या में आवेदन आने का अनुमान है। ऐसा इसलिए है कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने हाल में ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की वैधता सात साल से बढ़कार आजीवन कर दी है।अभ्यर्थियों का मानना है कि आज नहीं तो कल यूपी टीईटी की मान्यता भी आजीवन होती है तो उन्हें दोबारा परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वैसे यह निर्णय प्रदेश सरकार को लेना है। कि टीईटी प्रमाण पत्र की वैधता पांच साल रहेगी या आजीवन मान्य रहेगी।

टीईटी परीक्षा में सम्मिलित अभ्यर्थियों का रिकॉर्ड:

2019 में 1656338 पंजीकरण हुए और परीक्षा में शामिल हुए 1515065 अभ्यर्थी

2018 में 1170786 पंजीकरण हुए और परीक्षा में शामिल हुए 1101645 अभ्यर्थी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।