एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : पेपर लीक होने के चलते यूपी डीएलएड गणित की परीक्षा निरस्‍त, 2.5 लाख प्रशिक्षु फिर देंगे परीक्षा

0 comments
प्रयागराज : पेपर लीक होने के चलते यूपी डीएलएड गणित की परीक्षा निरस्‍त, 2.5 लाख प्रशिक्षु फिर देंगे परीक्षा

वरिष्‍ठ संवाददाता ,प्रयागराज | डीएलएड द्वितीय सेमेस्टर के गणित विषय की परीक्षा निरस्त कर दी गई है। शुक्रवार को 12 से 1 बजे की पाली में होने वाली परीक्षा से आधा घंटा पहले प्रश्नपत्र व्हाट्सएप पर वायरल होने को गंभीरता से लेते हुए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने डायट प्राचार्य संतोष मिश्र की संस्तुति पर परीक्षा निरस्त कर दी है। उसमें सम्मिलित तकरीबन 2.5 लाख प्रशिक्षुओं को अब फिर परीक्षा देनी होगी।वहीं, सामाजिक अध्ययन का प्रश्नपत्र मऊ के सोनी धापा बालिका इंटर कॉलेज से लीक हुआ था। मऊ के डायट प्राचार्य की संस्तुति पर सिर्फ इस एक केंद्र की सामाजिक अध्ययन की परीक्षा निरस्त करने का निर्णय लिया गया है। मऊ में कल ही इस मामले में एफआईआर दर्ज हो चुकी है। निरस्त परीक्षा दिवाली बाद कराई जाएगी। पुनर्परीक्षा की तारीख बाद में घोषित की जाएगी। सचिव ने बताया कि निर्देशित किया गया है कि आगे से परीक्षा केंद्र पर कोई भी स्मार्टफोन नहीं रखेगा। कक्ष निरीक्षक से लेकर केंद्र व्यवस्थापक तक के पास परीक्षा के दौरान स्मार्टफोन नहीं रहेगा। अब तक परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे बाद तक प्रशिक्षुओं को प्रवेश की अनुमति दी जाती थी। लेकिन भविष्य में परीक्षा शुरू होने के बाद केवल 10 मिनट देरी तक प्रवेश की अनुमति मिलेगी। गौरतलब है कि शुक्रवार को बीटीसी बैच 2013, सेवारत (मृतक आश्रित), एवं 2014, 2015, डीएलएड प्रशिक्षण 2017 एवं 2018 (अवशेष/अनुत्तीर्ण) और डीएलएड 2019 द्वितीय सेमेस्टर की दोपहर 12 से 1 बजे तक गणित और 2 से 4 बजे तक सामाजिक अध्ययन की परीक्षा थी। परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले ही प्रश्नपत्र व्हाट्सएप पर वायरल हो गया था।

टीईटी में पिछले साल बैन हुआ था स्मार्टफोन

परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने पिछले साल शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में स्मार्टफोन प्रतिबंधित कर दिया था। परीक्षा केंद्र में व्यवस्थापक से लेकर कक्ष निरीक्षकों तक को भी स्मार्टफोन रखने की अनुमति नहीं मिलती। डीएलएड की सेमेस्टर परीक्षा में पेपर लीक को देखते हुए इसमें भी स्मार्टफोन प्रतिबंधित कर दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।