एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बरेली : कोरोना संकट में पढ़ाई के नुकसान की होगी भरपाई, परीक्षा में सफलता का मार्ग दिखायेगा 'मार्गदर्शन'

0 comments
बरेली : कोरोना संकट में पढ़ाई के नुकसान की होगी भरपाई, परीक्षा में सफलता का मार्ग दिखायेगा 'मार्गदर्शन'

आशीष दीक्षित,बरेली, | कोरोना काल में पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए सीबीएसई स्कूलों की संस्था सहोदय ने मार्गदर्शन मॉड्यूल तैयार किया है। यह मॉड्यूल बोर्ड के परीक्षार्थियों की सफलता को सुनिश्चित करेगा। मॉड्यूल में पढ़ाई के तरीके, टाइम टेबल, मानसिक मजबूती और स्वास्थ्य पर विशेष फोकस किया गया है। बरेली के 50 स्कूलों में इसे लागू करने की तैयारी चल रही है।  कोरोना के चलते इस बार छात्रों की पढ़ाई काफी प्रभावित हुई है। स्कूलों ने ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से पढ़ाई पूरी कराने की कोशिश की है मगर कहीं ना कहीं छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। इन परेशानियों के चलते रिजल्ट पर भी प्रभाव पड़ने की संभावना है।सीबीएसई स्कूलों की संस्था बरेली सहोदय स्कूल काम्प्लेक्स के सचिव और विद्या भवन स्कूल के प्रिंसिपल योहान कुंवर ने इन समस्याओं से निपटने के लिए मार्गदर्शन मॉड्यूल तैयार किया है। उनके इस मॉड्यूल की बेहद सराहना हो रही है। कांपलेक्स के अध्यक्ष मानस स्थली स्कूल के प्रधानाचार्य आईपीएस चौहान और जीडी गोयनका स्कूल के प्रधानाचार्य अभिषेक श्रीवास्तव ने भी इसे अपने यहां लागू करने का फैसला किया है। इसके साथ ही इसे बरेली के अन्य 50 स्कूलों में भी लागू कराया जाएगा। सबसे खास बात यह है कि इस मॉड्यूल को सीबीएसई के लिए भी भेजा जा रहा है ताकि इसको अन्य जिलों में भी लागू कराया जा सके।

*सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से खुद को रखें दूर*

मार्गदर्शन मॉड्यूल तैयार करने वाले विद्या भवन स्कूल के प्रिंसिपल योहान कुंवर ने बताया कि छात्रों को सोशल मीडिया प्लेटफार्म से खुद को दूर रखना चाहिये। स्मार्टफोन का प्रयोग कम से कम करें। सिर्फ पढ़ाई के उद्देश्य से ही मैसेंजर एप्स का प्रयोग करें। परीक्षाओं से तीन महीने पहले पार्टी फंक्शन से दूर हो जाए।

*परीक्षा से पहले की रात बड़ी महत्वपूर्ण*

मार्गदर्शन मॉड्यूल के अनुसार परीक्षा से पहले की रात काफी महत्वपूर्ण होती है। आपके 10 फीसदी अंक इस रात पर ही निर्भर करते हैं। इस रात खुद को रिलैक्स रखते हुए तैयारी करनी चाहिए। अपने दिमाग में कोई भी उलझन नहीं रखना चाहिए। अच्छी नींद लेकर सुबह जल्दी उठकर परीक्षा को समय से जाना चाहिए।

*शब्दों के शार्ट फॉर्म बिल्कुल भी ना लिखें*

योहान बताते हैं कि शब्दों के शार्ट फॉर्म बिल्कुल भी ना लिखें। डायग्राम का प्रयोग भी सतर्कता के साथ करें। बोर्ड एग्जाम के दिन खुद को शांत चित्त रखें। यदि कुछ पढ़ने से रह गया हो तो उसको इग्नोर करें। अपनी किताबों, नोटबुक और नोट्स को घर पर रखकर मुक्त मन के साथ एग्जाम सेंटर पर पहुंचना चाहिए। बिना किसी दबाव के परीक्षा दें।

*खुद पर भरोसा दिलाएगी जीत*

मार्गदर्शन मॉड्यूल के अनुसार, एक बार परीक्षा शुरू होने पर इस भरोसे के साथ शुरुआत करें कि आज आपको अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन करना है। हर सवाल को गंभीरता के साथ में पढ़ें। जो सवाल आप को सबसे अच्छे से आते हैं उनको सबसे पहले लिखें। इससे आपका उत्साह बढ़ेगा। लिखने के बाद उत्तर को दोबारा जरूर पढ़ें। यदि कोई सवाल नहीं आता है तो उसको लेकर परेशान मत हों।

बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लाने के टिप्स

खुद को पहले से बेहतर परिणाम के लिए चैलेंज देना
सकारात्मक एटीट्यूड के साथ में परीक्षा की तैयारी करना
मेन सिलेबस बुक को प्राथमिकता देना
इंग्लिश, हिंदी और कंप्यूटर पर फोकस करना
अपने कमजोर क्षेत्र में सर्वाधिक कार्य करना
समय प्रबंधन
पिछले वर्षों के सॉल्व पेपर्स को रखकर तैयारी करना
अपनी उत्तर पुस्तिका को साफ सुथरा रखना 
अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना
सिर्फ उत्तर पुस्तिका भरने के लिए ना लिखें 
टॉपिक के अनुसार बिंदुवार लिखने का प्रयास करें
खुद को इधर उधर विचलित होने से बचाएं 
पढ़ाई  दौरान समय-समय पर कॉफी और चाय लेकर खुद को बूस्ट करते रहे 
छोटे-छोटे फेज बना कर पढ़ाई करें

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।