एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : उप्र प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्‍यक्ष बोले-देश में गरीबी व अशिक्षा की लड़ाई में शिक्षकों की भूमिका हैै बेहद अहम

0 comments
प्रयागराज : उप्र प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्‍यक्ष बोले-देश में गरीबी व अशिक्षा की लड़ाई में शिक्षकों की भूमिका हैै बेहद अहम

प्रयागराज, जेएनएन। गरीबी से हम सब को लड़ना है। इसके लिए समग्र प्रयास की जरूरत है। खासकर शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों को आगे आना होगा। समग्र प्रयास से ही गरीबी व विवशता मेंं जीवनयापन करने वालों को सहारा मिलेगा। यह कहना है उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. एसपी सिंह का।

गरीबों की मदद के लिए बढ़ाएं हाथ

अनौपचारिक बातचीत में डॉ. सिंह कहते हैं कि कभी भी किसी गरीब का मजाक न उड़ाएं। पूरे देश के लोगों का दायित्व है कि गरीबों की मदद के लिए हाथ बढ़ाएं। हालांकि इसके लिए सरकारें अपना काम करती आई हैं। आगे भी करती रहेंगी। मनुष्य सामाजिक प्राणी है। उसका भी दायित्व है कि संवेदनाओं को जीवित रखे। निजी स्वार्थ से बाहर निकले। हम अपने स्तर पर क्या कर सकते हैं इसपर विचार करने की जरूरत है। जाति, धर्म, पार्टी, क्षेत्र से ऊपर उठकर सोचने ही नहीं करने की भी जरूरत है। गरीब विद्यार्थियों को भी दया नहीं प्रोत्साहन मिलना चाहिए। अच्छी शिक्षा देकर पूरे समाज को स्वस्थ बनाया जा सकता है। इससे सशक्त राष्ट्र की अवधारणा को भी मूर्त रूप दिया जा सकता है।

गरीबी दूर करने का माध्यम शिक्षा

डॉ. एसपी सिंह कहते हैं कि हमारे लिए गौरव व सौभाग्य का विषय है कि शिक्षक मौजूद हैं। समाज को सही दिशा देने, अच्छे नागरिकों का निर्माण करने, आपसी सद्भाव, वैज्ञानिक सोच, नैतिक, संवैधानिक एवं प्रजातांत्रिक मूल्यों को बनाए रखने व खुशहाल समृद्ध देश के निर्माण आदि में योगदान देते रहने का गुरुतर दायित्व मिला है। सभी शिक्षकों को इस अवसर को हाथ से नहीं जाने देना चाहिए। बेसिक शिक्षकों की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। यहीं से आधार निर्माण होता है। यदि शुरुआती तौर पर बच्चों को ठीक राह मिल जाए तो भविष्य उज्ज्वल होगा। इसमें अभिभावकों को भी कछ सजग होना पड़ेगा। वे सभी जिम्मेदारियों को शिक्षकों पर न छोड़कर खुद भी प्रयास करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।