एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

सोनभद्र : जिलाबेसिक शिक्षा अधिकारी डॉक्टर गोरखनाथ पटेल के सौजन्य से पूरा हुआ डॉ बृजेश कुमार सिंह महादेव का सपना

4 comments

सोनभद्र : जिलाबेसिक शिक्षा अधिकारी डॉक्टर गोरखनाथ पटेल के सौजन्य से पूरा हुआ डॉ बृजेश कुमार सिंह महादेव का सपना

(डॉक्टर बृजेश के प्रयास से 30 जनवरी 2020 को डिजिटल स्मार्ट क्लास का विद्यालय में हुआ था उद्घाटन)

सोनभद्र के नगवा विकासखंड में स्थित विषम भौगोलिक परिस्थितियों से युक्त गांव पल्हारी कभी घोर नक्सल प्रभावित था. जहां डॉक्टर बृजेश कुमार सिंह "महादेव" समय-समय पर नवाचार का प्रयोग करते आए हैं आईसीटी के रूप में प्रोजेक्टर टेलिस्कोप और बाइस्कोप आदि का निर्माण कर बहुत पहले ही विद्यालय में नवाचार का श्री गणेश कर दिए थे. डॉक्टर बृजेश ने वर्ष के प्रारंभ में ही  डिजिटल स्मार्ट क्लास का श्री गणेश निजी संसाधनों से किए, जिसका उद्घाटन तत्कालीन अवर सिविल जज सोनभद्र माननीय अरुण कुमार पांडे द्वारा 30 जनवरी 2020 को समारोह पूर्वक किया गया था. आदिवासी बच्चों को नई तकनीक की से जोड़ने की डॉक्टर बृजेश महादेव की यह एक मुहिम थी और मन में एक सपना भी था कि इन गरीब बच्चों को भी शहर के पब्लिक स्कूल जैसा संसाधन उपलब्ध हो, व्यक्तिगत प्रयास से समय-समय पर आदिवासी बच्चों के लिए नवाचार के नए-नए तरीके ढूंढते आए हैं जो अनुकरणीय है और प्रदेश के अन्य जनपदों के कई शिक्षकों ने अनुसरण भी किया है. जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉक्टर गोरखनाथ पटेल के प्रयास से 50 विद्यालयों को एनसीएल द्वारा संतृप्त किया गया है जिसमें प्राथमिक विद्यालय पल्हारी दो भी सम्मिलित है. एनसीएल के सौजन्य से पल्हारी विद्यालय के स्मार्ट क्लास में एक बड़ी साइज की डिजिटल स्क्रीन प्रोजेक्टर ग्रीन बोर्ड सहित सहायक सामग्री उपलब्ध कराकर स्मार्ट क्लास को साधन संपन्न किया गया. इसके लिए डॉक्टर बृजेश महादेव जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ गोरखनाथ पटेल और खंड शिक्षा अधिकारी श्री अमित कुमार दुबे का आभार ज्ञापित करते हैं. डॉ बीके सिंह महादेव के अनुसार एक साधन संपन्न स्मार्ट क्लास का मेरा सपना था जो आज पूरा हो गया. अब गरीब आदिवासी बच्चे भी नई तकनीकी के माध्यम से ज्ञान प्राप्त करेंगे.


4 टिप्‍पणियां:

  1. सराहनीय कार्य । देश विकास के पथ पर ऐसे ही संघर्षशील लोगों द्वारा चलता है। बधाई एवं शुभकामनाओं सहित .....

    डॉ. भुवनेश्वर द्विवेदी
    प्रयागराज, उत्तर प्रदेश

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत ही सराहनीय कार्य | शैक्षिक तकनीकी व शैक्षिक विकास व नई पहल के लिए कोटि कोटि बधाई तथा शुभकामनाएं.... लालजी सिंह पटेल. शिवद्वार, घोरावल, सोनभद्र, उत्तर प्रदेश |

    जवाब देंहटाएं

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।