एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

आगरा : शहर के नजदीक बंपर, दूर के स्कूलों में पहुंचे कम शिक्षक

0 comments
आगरा : शहर के नजदीक बंपर, दूर के स्कूलों में पहुंचे कम शिक्षक

हिन्दुस्तान टीम,आगरा | बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों में नए शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी हो गई। जनपद के 574 शिक्षकों ने अपने स्कूलों में कार्य भार ग्रहण कर लिया। हालांकि इस भर्ती प्रक्रिया में उनके स्कूलों के छात्र और शिक्षकों को निराश होना पड़ा, जहां शिक्षकों की संख्या कम थी। इसमें ज्यादातर दूर-दराज के ब्लॉक में स्थिति स्कूल थे। क्योंकि भर्ती प्रक्रिया में ज्यादातर शिक्षकों ने अपने लिए शहर के नजदीक का ब्लॉक चुन लिया। ऐसे में शहर के दूर स्थित ब्लॉक में काफी कम शिक्षक पहुंचे।69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया में 31277 पदों पर हुई नियुक्ति में जनपद को 574 नए शिक्षक मिल गए हैं। वहीं 17 शिक्षकों को आपत्तियों के निस्तारण से बाद स्कूलों में कार्यभार ग्रहण करा दिया जाएगा। इनमें 244 महिला और 347 पुरुष शिक्षक हैं। दो स्तर पर हुई स्कूल आवंटन की प्रक्रिया और शिक्षकों के कार्यभार ग्रहण करने के बाद जो स्थिति सामने आयी है, वह चौंकाने वाली हैं। जनपद के जगनेर जैसे ब्लॉक में सबसे कम शिक्षक पहुंचे हैं। जबकि शहर के जनदीक बरौली अहीर, खंदौली और बिचपुरी में सबसे अधिक शिक्षक मिले हैं।यह स्थिति स्कूल आवंटन की बदली प्रक्रिया के बाद हुई है।

बिचुपरी में सबसे अधिक महिला, जैंतपुर में पहुंचे पुरुष शिक्षक

स्कूल आवंटन की प्रक्रिया में महिला और विकलांग शिक्षकों को अपनी पसंद का स्कूल चुनने का मौका दिया गया। ऐसे में सबसे अधिक महिला शिक्षकों ने बिचपुरी को चुना। बिचपुरी में 71 महिला शिक्षिकाओं को तैनाती मिली है। इसके अलावा बरौली अहीर में 66 और खंदौली में 35 महिला शिक्षिकाओं ने स्कूलों को चुना है। वहीं, पुरुष शिक्षकों को सबसे अधिक जैतपुर कलां भेजा गया है। जैतपुर कलां में 49, पिनाहट में 33 और खंदौली में 37 पुरुष शिक्षकों को भेजा गया है।जगनेर को मिले सबसे कम, बरौली अहीर को सबसे अधिक
स्कूल चुनने और आवंटन की प्रक्रिया के बाद जनपद के जगनेर ब्लॉक को सबसे कम शिक्षक मिले हैं। जगनेर में सिर्फ 19 शिक्षकों की तैनाती हुई है। वहीं शमसाबाद और सैंया की स्थिति भी लगभग ऐसी ही है। दोनों ब्लॉक में सिर्फ 21-21 शिक्षक पहुंचे हैं। खेरागढ़ में 23 और फतेहपुरी सीकरी में 24 शिक्षकों को तैनात किया गया है। वहीं, सबसे अधिक शिक्षक बरौली अहीर के खाते में आए हैं। बरौली अहीर ब्लॉक में बंपर 97 शिक्षकों को तैनाती मिली है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।