एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

मऊ : छात्रवृत्ति को अब नौ बार आधार प्रमाणीकरण

0 comments
मऊ : छात्रवृत्ति को अब नौ बार आधार प्रमाणीकरण

जागरण संवाददाता, मऊ : छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को शासन की तरफ से सहूलियत प्रदान की गई है। अब पूर्वदशम एवं दशमोत्तर छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति के आनलाइन आवेदन पत्रों में आधार प्रमाणीकरण के लिए नौ अवसर प्रदान किया जाएगा। इसके पहले मात्र छह बार अवसर दिया जा रहा था। इसके बाद आवेदन लाक हो जाता था। 72 घंटे बाद ही यह खुलता था।चालू वित्तीय वर्ष 2020-21 से छात्रों के आवेदन पत्र आधार एवं ओटीपी प्रमाणीकरण के उपरांत ही सबमिट किए जाने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा आधार बेस्ड भुगतान की प्रक्रिया भी इस वर्ष से लागू की गई है। आधार प्रमाणीकरण के लिए छात्र को प्रथम तीन अवसर दिए जा रहे हैं। छात्रवृत्ति आनलाइन आवेदन प्रक्रिया में आधार प्रमाणीकरण हेतु तीन बार प्रयास समाप्त होने पर 72 घंटे के उपरांत ही तीन और अवसर छात्रों को प्रदान किया जा रहा है। छात्रों को आधार नंबर भरते समय छात्रवृत्ति की वेबसाइट पर इसकी चेतावनी भी दिख रही है। इसमें तमाम छात्र भी आवेदन नहीं भर पा रहे हैं। इसकी वजह से छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति से वह वंचित होने की ओर हैं। इसे देखते हुए शासन ने एक और सराहनीय पहल की है। अब छह अवसरों को पूर्ण करने के बाद अतिरिक्त तीन और अवसरों की सुविधा प्रदान की गई है। यह अतिरिक्त तीन अवसर प्रथम एवं द्वितीय छह अवसरों को पूर्ण करने के बाद आवेदन पत्र न भर पाने की स्थिति में तीन दिन के बाद (72 घंटे) उपलब्ध कराया जाएगा। छह अवसर पूर्ण करने के बाद प्रत्येक अवसर पर प्रमाणीकरण न होने की दशा में 72 घंटे के पश्चात ही डाटा फिर खुल पाएगा। इस प्रकार छात्र को आधार प्रमाणीकरण के लिए नौ अवसर उपलब्ध होंगे। पूर्वदशम छात्रवृत्ति हेतु एक दिसंबर तथा दशमोत्तर छात्रों के लिए 15 दिसंबर की तिथि निर्धारित की गई है।

शासन द्वारा दी गई छूट का लाभ छात्र उठा सकते हैं और जल्द से जल्द अपना आवेदन ऑनलाइन कर दें। ताकि उनके खाते में समय से छात्रवृत्ति की धनराशि शासन द्वारा भेजी जा सके।--विनोद कुमार यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।