एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : शिक्षक बनने के लिए लाखों छात्रों को रिजल्ट का इंतजार, बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी

0 comments
प्रयागराज : शिक्षक बनने के लिए लाखों छात्रों को रिजल्ट का इंतजार, बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड की ओर से शुरू की जा रही 15508 शिक्षकों की भर्ती से प्रदेश के लाखों छात्र-छात्राएं वंचित हो सकते हैं। इन छात्र-छात्राओं ने बीए अंतिम सेमेस्टर और परास्नातक (पीजी) अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा दे रखी है, लेकिन परीक्षाओं का रिजल्ट अभी जारी नहीं हुआ है। आवेदन की अंतिम तिथि तक संबंधित विषय में बीएड या पीजी की परीक्षा उत्तीर्ण होने की अनिवार्यता है। अभ्यर्थियों की मांग है कि बीएड और एमए का रिजल्ट शीघ्र जारी किया जाए या चयन बोर्ड आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दे। कोविड-19 के कारण इस बार सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में अंतिम वर्ष एवं अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं काफी विलंब से शुरू हुईं। इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) और प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय में बीएड और एमए अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं हाल ही में आयोजित की गईं। छात्र-छात्राओं को अब रिजल्ट का इंतजार है। राज्य विश्वविद्यालय की बीएड अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा में प्रयागराज, फतेहपुर, कौशाम्बी और फतेहपुर से 7522 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। वहीं, एमए की परीक्षा में 8524 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इविवि की परास्नातक अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल तकरीबन 10 हजार विद्यार्थियों को रिजल्ट का इंतजार है। वहीं, बीएड अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल हुए तकरीबन 167 परीक्षार्थियों का रिजल्ट भी अभी जारी नहीं हुआ है। इस तरह प्रयागराज में ही 25 हजार से अधिक विद्यार्थियों को अपने रिजल्ट का इंतजार है, जबकि प्रदेश में यह संख्या लाखों में होगी। बीएड अंतिम वर्ष और परास्नातक अंतिम सेमेेस्टर या अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों को शिक्षक भर्ती में आवेदन करने का इससे अच्छा मौका नहीं मिलेगा, लेकिन शर्त यह है कि आवेदन की अंतिम तिथि तक संबंधित अभ्यर्थी को अर्हता पूरी करनी होती है।माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने टीजीटी एवं पीजीटी शिक्षकों के 15508 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। इनमें 15 विषयों में टीजीटी के 12913 पदों पर भर्ती होनी है। वहीं, पीजीटी के 2595 पदों पर भर्ती की जानी है। इनमें 21 विषयों में पुरुष वर्ग और 19 विषयों में महिला वर्ग की अभ्यर्थियों की भर्ती होनी है। टीजीटी के पदों पर भर्ती के लिए बीएड की डिग्री होनी चाहिए, जबकि प्रवक्ता के पदों पर भर्ती के लिए संबंधित विषय में परास्नातक जरूरी है। बीएड और परास्नातक अंतिम सेमेस्टर के छात्रों का टीजीटी-पीजीटी भर्ती के लिए आवेदन तभी मान्य होगा, जब वह आवेदन की अंतिम तिथि तक या उससे पहले बीएड और परास्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण कर लेंगे। अभ्यर्थियों की मांग है कि परीक्षाओं का परिणाम परिणाम शीघ्र जारी किया जाए या चयन बोर्ड शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाए।


ECC बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी

हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराज | ईसीसी में सत्र 2020-2021 के लिए बीएड प्रवेश परिक्षा का परिणाम महाविद्यालय की वेबसाइट www.eccprayagraj.org पर रविवार को घोषित कर दिया गया। प्रवेश समिति के अध्यक्ष डॉ. जस्टिन मसीह ने बताया कि चयनित और प्रतीक्षा सूची के अभ्यर्थियों को महाविद्यालय की वेबसाइट पर प्रकाशित प्रवेश कार्यक्रम के अनुसार वरीयता क्रम में प्रवेश का अवसर दिया जाएगा।बीएड की फ़ीस एक या दो किश्तों में केवल डिमांड ड्राफ़्ट के माध्यम से ही ली जाएगी। चयनित विद्यार्थियों को 5 से 7 नवम्बर और प्रतीक्षा सूची के विद्यार्थियों को 9 से 11 नवम्बर को प्रवेश का अवसर दिया जाएगा। प्रवेश का विस्तृत कार्यक्रम और अन्य महत्वपूर्ण सूचनाएं भी महाविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।स्नातक और परास्नातक में प्रवेश प्रक्रिया लगभग समाप्त हो चुकी है और 2 से 4 नवम्बर के बीच सभी नवागंतुक विद्यार्थियों के अभिलेखों का परीक्षण महाविद्यालय परिसर में किया जाएगा। स्नातक और परास्नातक की नए सत्र की ऑनलाइन कक्षाएं नवम्बर 9 से और बीएड के नए सत्र की कक्षाएं 19 नवम्बर से शुरू होंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।