एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

आगरा : आरटीई में प्रवेश हुआ या नहीं बेसिक शिक्षा विभाग कर रहा तस्दीक

0 comments
आगरा : आरटीई में प्रवेश हुआ या नहीं बेसिक शिक्षा विभाग कर रहा तस्दीक
 
आगरा: शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसमें पात्र विद्यार्थियों को स्कूलों ने प्रवेश दिया कि नहीं, इसकी तस्दीक करने के लिए कवायद शुरू हो चुकी है। बेसिक शिक्षा विभाग ने स्कूलों को पत्र लिखकर प्रवेश पाने वाले इन विद्यार्थियों की जानकारी मांगी है।बेसिक शिक्षाधिकारी (बीएसए) राजीव कुमार यादव ने बताया कि जिले में शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत पहले चरण में 1585, दूसरे चरण में 494 और तीसरे चरण में 119 बच्चों के नाम लाटरी में निकल चुके हैं। इस वर्ष तीन चरण में 2198 विद्यार्थियों को प्रवेश के लिए पत्र जारी कर दिए गए हैं। स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी के प्रवेश कराना सुनिश्चित करें और इसकी जानकारी विद्यार्थियों को भी उपलब्ध कराएं।

*कई स्कूल नहीं दे रहे हैं प्रवेश:* 

विभाग को शिकायत मिल रही है कि कई स्कूल लाटरी में आरटीई के तहत चयनित बच्चों को प्रवेश नहीं दे रहे हैं। इसके लिए स्कूलों से जानकारी मांग कर स्थिति स्पष्ट की जा रही है।

*यह मांगी है जानकारी*

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत प्रवेश पाने वाले करीब 300 स्कूलों से बच्चों का बैंक खाता संख्या मांग जा रहा है, जिसमें फीस प्रतिपूर्ति भेजी जाएगी। इसके साथ प्रवेश पाने वाले विद्यार्थियों की संख्या और आवंटित विद्यार्थियों की संख्या भी मांगी गई है। अभी तक सिर्फ 25 फीसद स्कूलों ने ही सूचना उपलब्ध कराई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।