एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : संस्कृत विषय में आइएएस-पीसीएस की करें तैयारी, पांच और जिलों में खुलेगी निश्शुल्क कोचिंग

0 comments
लखनऊ : संस्कृत विषय में आइएएस-पीसीएस की करें तैयारी, पांच और जिलों में खुलेगी निश्शुल्क कोचिंग

लखनऊ, (जितेंद्र उपाध्याय)।  विकास के इस डिजिटल युग में देव भाषा संस्कृत भी अब कदमताल करने लगी है। पुराणों से निकलकर आम लोगों तक पहुंचने वाली सभी भाषाओं की जननी संस्कृत अब आइएएस और पीसीएस की तैयारी करने वाले युवाओं की पसंद बन गई है। उप्र संस्कृत संस्थानम् की ओर से ऐसे विद्यार्थियों को प्राेत्साहित करने के लिए राजधानी में निश्शुल्क कोचिंग की शुरुआत दो साल पहले की गई थी। सफलता के बाद अब पांच जिलों में कोचिंग खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। उप्र संस्कृत संस्थानम् के निदेशक पवन कुमार ने बताया कि गोरखपुर, प्रयागराज,वाराणसी, बरेली, आगरा व झांसी में कोचिंग खोलने की कवायद चल रही है।

तीन हजार रुपये मिलेगा वजीफा

सिविल परीक्षा की तैयारी करने वाले 21 से 35 वर्ष आयुवर्ग के ऐसे युवाओं का चयन किया जाता है जिनका ऐच्छिक विषय संस्कृत होता है। साक्षात्कार में चयनित युवाओ को तीन हजार रुपये प्रतिमाह वजीफा देने का भी प्रावधान है। संस्कृत विषय में गणित जैसे अंक मिलते हैं। इसकी वजह से भी संस्कृत के प्रति युवाओं का रुझान बढ़ रहा है। संस्थानम् की वेबसाइट upsanskritsansthanam.in पर जानकारी ली जा सकती है।

राजधानी में हुआ साक्षात्कार

राजधनी के अलीगंज में चलने वाली कोचिंग के लिए 113 युवाओं ने ऑनलाइन आवेदन किया है। उप्र संस्कृत संस्थानम् के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी डीके मिश्रा ने बताया कि दो दिन चले साक्षात्कार का बुधवार को समापन होे गया। साक्षात्कार में दिल्ली विवि के प्रो.पंकज मिश्रा,डॉ.कविता श्रीवास्तव,डा.एपी सिंह, अजीम अंसारी, डा.जयप्रकाश, डा.महेंद्र पाठक, बीके सिंह, डा.सारिका व प्रदीप श्रीवास्तव ने साक्षत्कार लिया। परिणाम के बाद कोचिंग शुरू होगी।

'देव भाषा संस्कृत न केवल वेद पुराणों की भाषा है बल्कि यह हमारी वैदिक संस्कृति का प्रतीक भी है। विकास के इस डिजिटल युग में संस्कृत काे मुख्यधारा में लाने की कवायद के बीच आइएएस और पीसीएस परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को भी जोड़ा जा रहा है। प्रदेश सरकार की मंशा के सापेक्ष वैदिक संस्कति का बचाने का यह प्रयास है। पांच और जिलों में शुरुआत होेने से संस्कृत का प्रसार बढ़ेगा और युवाओं को लाभ होगा।'   -डॉ.वाचस्पति मिश्रा, अध्यक्ष, उप्र संस्कृत संस्थानम्

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।