एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

नई दिल्ली : सीबीएसई कक्षा 10, 12 परीक्षा की डेटशीट शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने की जारी

0 comments
नई दिल्ली : सीबीएसई कक्षा 10, 12 परीक्षा की डेटशीट शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने की जारी

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली | केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं, 12वीं परीक्षा की डेटशीट आज जारी कर दी गई। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 की डेटशीट केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक की ओर से पहले से घोषित कार्यक्रम के अनुसार जारी की गई। इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने देशभर के सीबीएसई छात्रों को शुभकामनाएं दी। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई 2021 से शुरू हो रही हैं। सीबीएसई का लास्ट पेपर 11 जून को होगा।केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने 28 जनवरी 2021 को सीबीएसई स्कूल प्रिंसिपल्स के साथ संवाद में बताया था कि बोर्ड 2 फरवरी 2021 को कक्षा 10वीं और 12वीं का पूरा शेड्यूल जारी करेगा।

10वीं में 75 और 12वीं में 111 विषयों की होगी परीक्षा:

सीबीएसई ने परीक्षा कार्यक्रम जारी करते हुए बताया कि इस साल कक्षा 10 में  75 विषयों व कक्षा 12 में 111 विषयों की परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। साथ कोरोना महामारी संक्रमण को देखते हुए इस बार अधिकतम संख्या में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिससे कि परीक्षा केंद्रों पर ज्यादा भीड़ न लग पाए। सीबीएसई ने बताया कि 2020 में बोर्ड परीक्षाओं को कराने में कुल 45 दिनों का वक्त लगा था, लेकिन इस बार इसे घटाकर 39 दिन किया गया है। यानी पिछले साल से 6 दिन कम समय में परीक्षाएं संपन्न होंगी।

सीबीएसई 10वीं या 12वीं परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र अपनी परीक्षाओं का टाइम-टेबल/डेटशीट ( CBSE 10th 12th Time Table 2021 ) सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं। 

सीबीएसई 2020 परीक्षा में 30 लाख छात्र हुए थे शामिल:

पिछले वर्ष 10वीं की परीक्षा में करीब 18 लाख और 12वीं की परीक्षा में करीब 12 लाख विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। 10वीं की परीक्षा में कुल 91.46 फीसदी और 12वीं में 88.78 फीसदी विद्यार्थी पास हुए थे। सीबीएसई हर वर्ष 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के टॉपरों का भी ऐलान करती है लेकिन वर्ष 2020 की परीक्षा में कोरोना महामारी के चलते बोर्ड ने टॉपरों का ऐलान नहीं किया था। कोरोना महामारी के चलते कई पेपर नहीं हो सके थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।