एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : 14 फरवरी को जारी होगी यूपी बोर्ड के परीक्षा केंद्रों की दूसरी सूची

0 comments
प्रयागराज : 14 फरवरी को जारी होगी यूपी बोर्ड के परीक्षा केंद्रों की दूसरी सूची

अमर उजाला नेटवर्क, प्रयागराज यूपी बोर्ड सत्र 2020-21 के लिए हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के परीक्षा केंद्रों की दूसरी सूची 14 फरवरी को जारी करेगा। जिला स्तर पर पूर्व में जारी परीक्षा केंद्रों की पहली सूची पर आईं आपत्तियों के निस्तारण के बाद दूसरी सूची जारी की जाएगी और इसके बाद यूपी बोर्ड प्रदेश स्तर पर आपत्तियां मांगेगा। अंतिम सूची 22 फरवरी को जारी की जाएगी।पिछले सत्र में यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के लिए प्रदेश भर में 7783 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस बार कोविड के कारण परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है। हालांकि शासन ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि परीक्षा केंद्रों की संख्या में दस फीसदी से अधिक इजाफा नहीं होगा। इस बार यूपी बोर्ड ने प्रदेश भर में 8497 परीक्षा केंद्र प्रस्तावित किए हैं और 312 केंद्रों को डिबार भी किया है। पहली सूची पर यूपी बोर्ड ने जिला स्तर पर आपत्तियां मांगीं थीं। जिनके निस्तारण के बाद परीक्षा केंद्रों की संशोधित सूची 13 फरवरी तक डीआईओएस के माध्यम से अपलोड की जानी हैं।इसके बाद यूपी बोर्ड 14 फरवरी को दूसरी यानी जिला स्तर पर संशोधित परीक्षा केंद्रों की सूची जारी करेगा और 18 फरवरी तक प्रदेश स्तर पर आपत्तियां ली जाएंगी। आपत्तियों के निस्तारण के बाद 22 फरवरी को अंतिम सूची जारी होगा। प्रयागराज में कुल 300 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं और जिला स्तर की सूची पर तकरीबन छह सौ आपत्तियां आईं हैं। ज्यादातर आपत्तियां परीक्षा केंद्रों की दूरी को लेकर आईं थीं। इन आपत्तियों का निस्तारण भी जिला स्तरीय कमेटी से कराया जा रहा है। निस्तारण की प्रक्रिया अंतिम दौर में है।

इंटरमीडिएट के दूसरे चरण का प्रैक्टिकल आज से

यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की दूसरे चरण की प्रयोगात्मक परीक्षा 13 फरवरी से शुरू होने जा रही है। दूसरे चरण की परीक्षा 22 फरवरी तक चलेगी। इससे पूर्व तीन फरवरी से पहले चरण की प्रयोगात्मक परीक्षा आयोजित की गई थी, जो शुक्रवार को समाप्त हो गई। यूपी बोर्ड के सचिव ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों, मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों और मंडलीय उप शिक्षा निदेशकों से पहले चरण की प्रयोगात्मक परीक्षा की रिपोर्ट भी तलब की है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।