एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : सहायक अध्यापक भर्ती उत्तर कुंजी पर आपत्ति न कर पुनर्मूल्यांकन की मांग अनुचित, हाईकोर्ट का हस्तक्षेप से इनकार

0 comments
प्रयागराज : सहायक अध्यापक भर्ती उत्तर कुंजी पर आपत्ति न कर पुनर्मूल्यांकन की मांग अनुचित, हाईकोर्ट का हस्तक्षेप से इनकार

प्रयागराज। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा कि परीक्षा की उत्तर कुंजी पर आपत्ति किए बिना सीधे हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर आपत्ति करना अनुचित है। यदि अभ्यर्थी ने समय से आपत्ति दाखिल नहीं की है तो उसे उत्तर पुस्तिका के पुनर्मूल्यांकन की मांग करने का अधिकार नहीं है। कोर्ट ने कहा कि याची के पास उचित कारण भी नहीं है कि वह आपत्ति दाखिल करने का अवसर क्यों नहीं ले सका था। कोर्ट ने सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2019 में असफल अभ्यर्थियों के कुछ प्रश्नों पर आपत्ति करते हुए पुनर्मूल्यांकन की मांग को अस्वीकार करते हुए याचिका खारिज कर दी है।यह आदेश न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा ने अलका यादव व तीन अन्य एवं वीरेंद्र मणि शुक्ल की याचिकाओं पर दिया है। याचिका पर अपर महाधिवक्ता एम सी चतुर्वेदी व मुख्य स्थायी अधिवक्ता विपिन बिहारी पांडेय ने प्रतिवाद किया। इनका कहना था कि 69 हजार सहायक अध्यापक पात्रता परीक्षा छह जनवरी 19 को हुई थी। आठ जनवरी को उत्तर कुंजी प्रकाशित की गई और इस पर 11 जनवरी तक आपत्ति मांगी गई। 20557 अभ्यर्थियों ने आपत्तियां दाखिल कीं। 150 सवालों में से 142 पर आपत्ति की गई, जिसे विशेषज्ञ कमेटी के सामने रखा गया।तीन सवाल कोर्स से बाहर पाए जाने के कारण इसका लाभ सभी अभ्यर्थियों को दिया गया। याचीगण ने आपत्ति दाखिल नहीं की। संशोधित उत्तर कुंजी आठ मई 20 को प्रकाशित की गई। सरकार की तरफ से कहा गया कि याचियों ने आपत्ति दाखिल करना उचित नहीं समझा और परीक्षा में असफल होने के बाद हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर पुनर्मूल्यांकन की मांग की है। जिसकी अनुमति देने से चयन प्रक्रिया पूरी करने मे अनावश्यक देरी होगी। जिस पर कोर्ट ने याचिका में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया है।

उत्तर कुंजी पर आपत्ति न कर पुनर्मूल्यांकन की मांग अनुचित

प्रयागराज। विधि संवाददाता इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा से जुड़े मामले में सुनवाई करते हुए कहा है कि आपत्ति पर विचार कर उत्तर कुंजी जारी की गई है तो आपत्ति न करने वाले अभ्यर्थियों को हाईकोर्ट आकर आपत्ति के साथ पुनर्मूल्यांकन कराने की मांग करने का अधिकार नहीं है। कोर्ट ने कहा कि समय पर आपत्ति न करने वाले को परीक्षा के बाद न्यायालय में आपत्ति करने की अनुमति नहीं दी जा सकती। याची के पास उचित कारण भी नहीं है कि वह आपत्ति दाखिल करने का अवसर क्यों नहीं ले सका था।कोर्ट ने सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2019 में असफल अभ्यर्थियों की कुछ प्रश्नों पर आपत्ति करते हुए पुनर्मूल्यांकन की मांग अस्वीकार कर करते हुए याचिका खारिज कर दी है।यह आदेश न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा ने अलका यादव व तीन अन्य एवं वीरेन्द्र मणि शुक्ल की याचिकाओं पर दिया है। अपर महाधिवक्ता एमसी चतुर्वेदी व मुख्य स्थायी अधिवक्ता बिपिन बिहारी पांडेय ने याचिका का प्रतिवाद किया। इनका कहना था कि छह जनवरी 2019 को परीक्षा हुई। आठ जनवरी को उत्तर कुंजी प्रकाशित की गई और इस पर 11 जनवरी तक आपत्ति मांगी गई। 20557अभ्यर्थियों ने आपत्तियां दाखिल कीं। 150 प्रश्नों में से 142 पर आपत्ति की गई, जिसे विशेषज्ञ कमेटी के सामने रखा गया। तीन प्रश्न कोर्स से बाहर पाए जाने के कारण इसका लाभ सभी अभ्यर्थियों को दिया गया। याचियों ने आपत्ति दाखिल नहीं कि। अंतिम उत्तर कुंजी आठ मई 2020 को प्रकाशित की गई। सरकार की तरफ से कहा गया कि याचियों ने आपत्ति दाखिल करना उचित नहीं समझा और परीक्षा में असफल होने के बाद हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर पुनर्मूल्यांकन की मांग की है, जिसकी अनुमति देने से चयन प्रक्रिया पूरी करने में अनावश्यक देरी होगी। कोर्ट ने इस पर हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।