एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : डीएलएड की कॉपियों से चार दिन में निकले एक लाख रुपये

0 comments
प्रयागराज : डीएलएड की कॉपियों से चार दिन में निकले एक लाख रुपये

संजोग मिश्रा ,प्रयागराज | परीक्षा में पास होने के लिए कॉपियों में नोट रखने की प्रवृत्ति हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं से होते हुए डीएलएड तक पहुंच गई है। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) सीतापुर में इन दिनों डीएलएड 2018 बैच चतुर्थ सेमेस्टर की कॉपियों का मूल्यांकन चल रहा है। इस दौरान पिछले दिनों गणित की उत्तरपुस्तिकाओं में चार दिन में तकरीबन एक लाख रुपये के नोट मिले हैं।एक शिक्षक ने रुपये रखकर फेल अभ्यर्थी को पास कर दिया। अंकेक्षण के दौरान फेल अभ्यर्थी को पास करने की बात पकड़ में आ गई। उसके बाद बिना जंची हुई कॉपियों को देखा गया तो उसमें से नोट मिलने लगे। चार दिन में कुल लगभग एक लाख रुपये मिलने पर डायट प्राचार्य ने धनराशि कोषागार में जमा करवाते हुए इसकी रिपोर्ट परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय प्रयागराज को भेज दी। गोपनियता के लिहाज से यह पता नहीं चल सका है कि कॉपियां किस जिले की हैं। 

पास होने, अधिक मेरिट के लालच में रखे नोट

डीएलएड की कॉपियों में नोट मिलने के पीछे दो प्रमुख कारण हैं। एक तो हाईस्कूल से लेकर इंटर और स्नातक तक नकल या कॉपियों में नोट रखकर पास होने वाले छात्र डीएलएड में भी इसी तिकड़म से पास होना चाहते हैं। अन्य विषयों की तुलना में गणित कठिन होता है और उसमें कुछ भी लिखकर पास होना संभव नहीं इसलिए इसमें नोट रखने की प्रवृत्ति अधिक है। दूसरा कारण अच्छी मेरिट के लिए अधिक नंबर पाने का लालच होता है। परिषदीय स्कूलों की शिक्षक भर्ती के लिए बनने वाली मेरिट में डीएलएड के अंकों को भी जोड़ा जाता है इसलिए छात्र नोट रखते हैं। भावना शिक्षार्थी, पूर्व सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी का कहना है कि ये खतरनाक संकेत हैं। इससे योग्य अभ्यर्थयों का नुकसान होगा। यदि नकल मारकर या कॉपियों में नोट रखकर पास होने वाले लोग शिक्षक बन गए तो हजारों बच्चों का भविष्य चौपट कर देंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।