एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ :UP TET 2020: शिक्षक पात्रता परीक्षा कराने की तैयारी पूरी, 15 जून से शुरू होगा ऑनलाइन आवेदन

0 comments


UP TET 2020: शिक्षक पात्रता परीक्षा कराने की तैयारी पूरी, 15 जून से शुरू होगा ऑनलाइन आवेदन



यूपीटीईटी 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 जून के आसपास से शुरू करने की तैयारी है।

UP TET 2020 उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 जून के आसपास से शुरू करने की तैयारी है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव उत्तर प्रदेश प्रयागराज ने शासन को इस संबंध में प्रस्ताव भेज दिया है।



लखनऊ : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 जून के आसपास से शुरू करने की तैयारी है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव उत्तर प्रदेश प्रयागराज ने शासन को इस संबंध में प्रस्ताव भेज दिया है। अब शासन की मुहर लगते ही नई समय सारिणी के अनुसार आवेदन लिए जाएंगे। हालांकि अभी लिखित परीक्षा की तारीख तय नहीं की गई है। ज्ञात हो कि 11 मई को इसका विज्ञापन जारी होना था, लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से आवेदन लेने का कार्य रोक दिया गया था।

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग ने 15 मार्च को यूपीटीईटी 2020 के आयोजन की समयसारिणी तय करते हुए शासनादेश जारी किया था। इसके लिए 11 मई को विज्ञापन प्रकाशित करने व ऑनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन 18 मई की दोपहर से शुरू होकर अंतिम तारीख एक जून तय थी। उस समय जिस तरह से कोरोना का संक्रमण बढ़ा और सरकार ने कोरोना कर्फ्यू की समय सीमा निरंतर बढ़ाई।

परीक्षा संस्था परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव उप्र प्रयागराज ने शासन को प्रस्ताव भेजकर यूपीटीईटी 2020 का विज्ञापन जारी नहीं किया था। अब परीक्षा संस्था ने यूपीटीईटी के लिए 15 जून के आसपास आवेदन लेने का प्रस्ताव भेजा है। इस पर मुहर लगने के बाद तय समय सारिणी के अनुसार पहले विज्ञापन जारी होगा और फिर आवेदन शुरू होंगे। इधर, इंटर की परीक्षाएं भी प्रस्तावित रही हैं, इसको देखते हुए लिखित परीक्षा की तारीख तय नहीं की गई है। शासन के निर्देश पर तारीख तय की जाएगी।

परीक्षा संस्था परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि वे उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 का विज्ञापन और आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू करने का प्रस्ताव भेज चुके हैं। ज्ञात हो कि इस परीक्षा के लिए आवेदकों की तादाद करीब दस लाख होने का अनुमान है। एक ही दिन दो स्तर प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षाएं होनी हैं।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।