एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : शिक्षक पात्रता परीक्षा, सीटीईटी के लिए 20 जुलाई से शुरू हो सकता है ऑनलाइन आवेदन

0 comments
प्रयागराज : शिक्षक पात्रता परीक्षा, सीटीईटी के लिए 20 जुलाई से शुरू हो सकता है ऑनलाइन आवेदन

सीबीएसई की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 के आवेदन की तैयारी पूरी

एनसीटीई की ओर से सीटीईटी, टीईटी आजीवन मान्य किए जाने के बाद पहली बार होगा आवेदन

अमर उजाला नेटवर्क, प्रयागराज : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 जुलाई तक शुरू हो सकता है। सीबीएसई की वेबसाइट पर जल्द ही इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का इंतजार कर रहे अभ्यर्थी सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। कोरोना के कारण सीबीएसई की ओर से साल में दो बार होने वाली सीटीईटी 2020 में एक बार ही कराई जा सकी थी।एनसीटीई की ओर से सीटीईटी और टीईटी आजीवन मान्य किए जाने के बाद इस बार सीटीईटी में आवेदकों की संख्या कम हो सकती है। पहले सीटीईटी, टीईटी मात्र सात वर्ष के लिए ही वैध थी, ऐसे में परीक्षार्थी हर वर्ष परीक्षा में शामिल होते थे। सीबीएसई एवं राज्य सरकार के अधीन संचालित विद्यालयों में पढ़ाने के लिए सीटीईटी पास होना जरूरी है। राज्य सरकार के अधीन संचालित विद्यालयों के लिए राज्यों की ओर से होने वाली शिक्ष्रक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास होने पर भी शिक्षक बन सकते हैं।

शैक्ष्रिक योग्यता

सीटीईटी का आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को सीनियर सेकेंडरी अथवा स्नातक परीक्षा 50 फीसदी अंक के साथ पास होने और शिक्षक प्रशिक्षण (बीएड, डीएलएड, बीटीसी आदि) में दो वर्षीय डिप्लोमा कोर्स पूरा किया होना चाहिए।

सीटीईटी का प्रश्नपत्र एवं पाठ्यक्रम

प्रथम प्रश्नपत्र:  बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र के 30 प्रश्न, भाषा-1 (अनिवार्य)- 30 प्रश्न, भाषा-2 (अनिवार्य)- 30 प्रश्न, गणित-30 प्रश्न, पर्यावरण अध्ययन से 30 प्रश्न पूछे जाएंगे।

द्वितीय प्रश्नपत्र: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र- 30 प्रश्न,  भाषा-1 (अनिवार्य) 30 प्रश्न, भाषा-2 (अनिवार्य) 30 प्रश्न, गणित, विज्ञान या सामाजिक विज्ञान- 60 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।