एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : यूपी में 50 हजार शिक्षक के पदों पर आ सकती है वैकेंसी, जानिए क्या इस साल UPTET में शामिल होने वालों को मिलेगा मौका

0 comments
लखनऊ : यूपी में 50 हजार शिक्षक के पदों पर आ सकती है वैकेंसी, जानिए क्या इस साल UPTET में शामिल होने वालों को मिलेगा मौका

लखनऊ।शिक्षक बनने का सपना देखने वाले अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश में दोहरी खुशी मिल सकती है। दरअसल राज्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए तारीखों का एलान कर दिया गया है और साथ ही यह भी उम्मीद जताई जा रही कि राज्य में शिक्षकों की 50 हजार से अधिक पदों पर रिक्तियां निकल सकती है। राज्य में शिक्षकों के इस वक्त बड़े पैमाने पर पद खाली हैं और विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य सरकार इन पदों पर भर्ती करने की योजना बना रही है। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य में शिक्षकों के 50 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। अगर आप भी शिक्षक बनना चाहते हैं, तो शिक्षक पात्रता परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता के FREE CTET Courses & E-Books की सहायता ले सकते हैं।

कितने पदों पर निकल सकती है भर्ती

इस भर्ती में पदों की संख्या को लेकर कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद में 51,112 रिक्तियों का हलफनामा दाखिल कर सुप्रीम कोर्ट को इस बारे में जानकारी दी थी। साथ ही सरकार की तरफ से ट्विटर के माध्यम से भर्ती की घोषणा भी की गई थी। जबकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जून 2021 को हुए PAB की बैठक में केंद्र सरकार को प्रदेश में 73,711 खाली शिक्षक पदों की जानकारी दी गई है। इसलिए इस भर्ती में पदों की संख्या को लेकर पूरी जानकारी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही सामने आ पाएगी। 

क्या इस साल UPTET में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मिलेगा मौका

राज्य में शिक्षकों की इतनी बड़ी बहाली निकलने की बात सामने आते ही यह भी सवाल उठने लगा है कि क्या इस साल UPTET में उतीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को इस बहाली में शामिल होने का मौका मिलेगा। हालांकि, इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना तो नहीं सामने आई है, लेकिन जिस रफ्तार से UPTET की सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने का एलान किया गया है, उसे देखकर लगता है कि शिक्षकों की इस भर्ती में इस साल UPTET में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को भी मौका मिल सकता है। हालांकि, इस संबंध में पूरी जानकारी आधिकारिक नोटिस के बाद ही सामने आ पाएगी।
 
कब होना है UPTET का आयोजन

इस साल UPTET की परीक्षा 28 नवंबर को होनी है और इसके लिए परिणाम 28 दिसंबर को घोषित किए जाने हैं। गौरतलब है कि UPTET के लिए नोटिफिकेशन 04 अक्तूबर को जारी किया जाएगा और इसके लिए अभ्यर्थी 07 अक्तूबर से 25 अक्तूबर के बीच आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके आवेदन कर सकते हैं तथा नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

प्रतियोगी परीक्षाओं की पक्की तैयारी करें यहाँ

किसी भी परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए अनुभवी फैकल्टीज के मार्गदर्शन में पढ़ने के साथ ई-बुक्स के जरिए पढ़ना और मॉक टेस्ट के जरिए अभ्यास करना बेहद आवश्यक है। अभ्यर्थियों को इन सभी सुविधाओं को एक जगह प्राप्त करने के लिए आज ही सफलता एप डाउनलोड करना चाहिए। सफलता एप के जरिए अभ्यर्थी फ्री क्लासेस के साथ फ्री ई-बुक्स और फ्री मॉक-टेस्ट का भी लाभ उठा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।