एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

सिद्धार्थनगर : पूर्व माध्यमिक विद्यालय बूड़ा द्वारा स्कूल चलो अभियान की रैली की कमान संभाली बेटियां

0 comments

सिद्धार्थनगर : पूर्व माध्यमिक विद्यालय बूड़ा द्वारा स्कूल चलो अभियान की रैली की कमान संभाली बेटियां

👉 रैली में संचारी रोग नियंत्रण हेतु किया गया जागरूक

👉 एमएसएस द्वारा बच्चों एव महिलाओं के अधिकार हेतु किया गया जागरूक

सिद्धार्थनगर। विकास क्षेत्र बर्डपुर के पूर्व माध्यमिक विद्यालय बूड़ा द्वारा मंगलवार को स्कूल चलो अभियान, संचारी रोग नियंत्रण तथा मानव सेवा संस्थान सेवा द्वारा जनजागरूकता रैली संयुक्त रूप से निकाली गई। रैली को ग्राम प्रधान भवानी  शंकर शुक्ला द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। रैली विद्यालय से निकल कर बूडा पूरे गांव में भ्रमण करते हुए माजिगावा गांव का भी भ्रमण किया। रैली में स्काउट गाइड के बच्चे यूनिफॉर्म में रैली की शोभा बढ़ा रहे थे वहीं स्कूल की लड़कियों द्वारा बैंड बजाकर लडकियो को हमेशा आगे रहने की प्रेरणा दे रही थी। स्कूल के बच्चे नारा लगा रहे थे की हम सब ने ठाना है मानव व्यापार मिटाना है, पढ़ी लिखी लड़की रोशनी घर की, पढ़ी लिखी माता घर की भाग्य विधाता, स्वच्छता अपनाएंगे संचारी रोग भगाएंगे, घर घर विद्या दीप जलाओ अपने बच्चे सभी पढ़ाओ, बच्चे मांगे प्यार दो शिक्षा का अधिकार दो, हम बच्चों का नारा है शिक्षा अधिकार हमारा है, सर्व शिक्षा का है कहना पढ़ लो भाई पढ़ लो बहना आदि नारों से पूरा बूड़ा क्षेत्र गुंजानमय हो गया। इस अवसर पर प्रधानध्यापक महेश कुमार ने कहा कि स्कूल मे बच्चो की नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है कोई बच्चा स्कूल जाने से छूटने न पाए इसलिए रैली के माध्यम से लोगो को जागरूक किया जा रहा है साथ ही साफ सफाई को लेकर लोगो को जागरूक किया जा रहा है कि जिससे संचारी रोगों से बचाव हो सके। इसके अलावा बच्चों को उनके अधिकारों के प्रति भी जागरूक किया जा रहा है कि जिससे कोई भी बच्चा किसी भी मानव तस्कर या बाल मजदूरी का शिकार न हो सके। ग्राम प्रधान भवानी शंकर शुक्ला ने कहा कि हमारे क्षेत्र की जनता बहुत ही खुश नसीब है कि इस क्षेत्र के लोगो को शिक्षा के साथ साथ स्काउट योग इत्यादि का भी प्रशिक्षण मिल जा रहा है, हम लोगो के गांव के विद्यालय द्वारा इस तरह के विभिन्न प्रकार के तमाम कार्यक्रम कराई जाती है, जिससे लोग शिक्षा के प्रति जागरूक हो सकें।
मानव सेवा संस्थान सेवा के केंद्र प्रभारी जय  प्रकाश गुप्ता ने कहा कि बच्चों एव महिलाओं के समन्वय विकास के लिए लगातार जन जागरूकता कार्यक्रम कराए जा रहे हैं जिससे लोग जागरूक हो सके और अपने अधिकारों को जान सकें। बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए इस रैली का आयोजन किया गया है। जिससे कि अधिक से अधिक बच्चे प्रवेश ले सकें और अपनी शिक्षा सुचारू रूप से पूरा कर सकें। इस दौरान शिक्षक सत्य प्रकाश जैसल, काउंसलर बृजलाल, वालंटियर बीपी गुप्ता निर्मला, सुलेमन, पुनीत शुक्ला, पवित्रा, धूप, शुभवती देवी सहित भारी संख्या में विद्यालय के बच्चे शामिल रहे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।