एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : यूपीपीईटी प्रश्न पत्र से ज्यादा अभ्यर्थियों ने परीक्षा केन्द्र पंहुचने में पसीना बहाया कई अभ्यर्थियों की छूटी परीक्षा

0 comments
लखनऊ : यूपीपीईटी प्रश्न पत्र से ज्यादा अभ्यर्थियों ने परीक्षा केन्द्र पंहुचने में पसीना बहाया कई अभ्यर्थियों की छूटी परीक्षा

कड़ी निगरानी के बीच हुई पीईटी 2022,दर्जनों अभ्यर्थियों की छूटी परीक्षा
फोटो स्रोत: फेसबुक 
लखनऊ। कार्यालय संवाददाता उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) 2022 में अभ्यर्थियों का इम्तिहान प्रश्न पत्र से ज्यादा व्यवस्था और रास्तों ने लिया। प्रश्न पत्र से अधिक परीक्षा केन्द्र तक पंहुचने में पसीना बहाया। करीब 100 से 300 किलोमीटर का सफर तय कर परीक्षा केन्द्र पंहुचने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। पहली पाली के अभ्यर्थियों को ज्यादा दिक्कत हुई। ट्रेन और बस लेट होने की वजह से सैकड़ों की परीक्षा भी छूट गई। रविवार को भी दो पाली में परीक्षा होगी।लखनऊ में दोनों पालियों की परीक्षा के लिए 106 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। जहां से सख्त निगरानी के बीच अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया गया।मोबाइल, कड़ा, महिलाओं के आभूषण परीक्षा केन्द्र के बाहर ही जमा करा लिए गए। प्रशासन ने परीक्षा से आधे घंटे पूर्व केन्द्र के गेट बंद करने के निर्देश दिए थे। समय की रिकार्डिंग के साथ परीक्षा केन्द्र के द्वार बन्द कर दिए गए। जिससे बाहर रहे गए अभ्यर्थियों ने हंगामा भी किया।पीईटी में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए। हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, इतिहास, विज्ञान, भूगोल के साथ ही रीजनिंग और करेंट अफेयर्स के सवाल सामान्य थे। अभ्यर्थियों को सबसे ज्यादा मुश्किल गणित के सवाल समझने में हुई। परीक्षा देकर बाहर निकले अभ्यर्थियों ने बताया कि गणित के सवाल काफी लम्बे थे। जिस कारण सवालों को समझने में काफी समय लगा। इसके साथ ही सबसे ज्यादा सवाल करेंट अफेयर्स से थे। करेंट अफेयर्स से जुड़े सवाल पिछले तीन महीनों की घटनाओं पर आधारित थे।

महिला परीक्षार्थियों के उतरवाए जेवर

आयोग की ओर से पहले ही साफ कर दिया गया था कि परीक्षार्थी केंद्र पर किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, जेवर, कड़ा आदि कुछ भी पहन कर नहीं आएंगे। इसके बावजूद महिला अभ्यर्थी आभूषण पहनकर पहुंचीं। जिसके बाद सुरक्षा कर्मियों ने महिला अभ्यर्थियों की बालियां, मंगलसूत्र, चेन, जेब में पड़े सिक्के आदि को बाहर रखवा दिए। जो महिला परीक्षार्थी अकेले केंद्र पर परीक्षा देने पहुंची थीं, उन्होंने इसका विरोध किया लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने आयोग के निर्देशों का हवाला देते हुए उन्हें बालियां व जेवर उतारने के बाद ही केंद्र में प्रवेश करने दिया। सभी केन्द्रों पर महिला सुरक्षाकर्मी मौजूद रहीं।

आटो-टैम्पों ने वसूला ज्यादा किराया

परीक्षा देने के लिए अधिकांश अभ्यर्थी बाहरी जिलों से आए थे। स्टेशन और बस अड्डे पर उतरने के बाद अभ्यर्थियों ने आटो- टैम्पों और ई-रिक्शा का प्रयोग परीक्षा केन्द्र तक पंहुचने के लिए किया। अभ्यर्थियों का आरोप है कि परीक्षा केन्द्र तक पंहुचाने के लिए ऑटो, ई रिक्शा वालों से कई गुना ज्यादा किराया वसूला।

परीक्षार्थियों की बात

-प्रश्न पत्र हल करने में समस्या नहीं हुई। सभी विषयों के सवाल आसान थे। डीआई से जुड़े सवालों को हल करने में समय ज्यादा लगा। बलरामपुर से परीक्षा देने आया हूं। परीक्षा केन्द्र पंहुचने में काफी दिक्कत हुई।
सरताज अहमद, अभ्यर्थी

-बलिया से एक दिन पहले ही आ गया था। ट्रेन में भीड़ बहुत थी। जैसे तैसे गोमती नगर स्थित परीक्षा केन्द्र पंहुचा। पेपर मॉडरेट था। करेंट अफेयर्स से जुड़े सवाल ज्यादा थे। पेपर हल करने में मुश्किल नहीं हुई।
आशीष कुमार, अभ्यर्थी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।