एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

नई पात्रता मापदंडों के साथ आयोजित होगी सीटेट परीक्षा, आवेदन से पहले रखें इन बातों का ध्यान

0 comments

नई पात्रता मापदंडों के साथ आयोजित होगी सीटेट परीक्षा, आवेदन से पहले रखें इन बातों का ध्यान

 

CTET Exam 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा सीटेट परीक्षा का आयोजन दिसंबर जनवरी माह में किया जाएगा, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 31 अक्टूबर से शुरू की जाएगी तथा 24 नवंबर तक चलेगी. शिक्षक बनने की चाह रखने वाले देशभर के लाखों अभ्यर्थी इस बार सीटेट परीक्षा में शामिल होंगे। लिहाज़ा सीटीईटी परीक्षा के आवेदन से पहले अभ्यर्थीयो को कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना बेहद ज़रूरी है ताकि बाद में किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े। यहाँ हम CTET परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले ध्यान में रखने वाली ज़रूरी बातों के बारें में चर्चा करेंगें।

CTET 2022 Today: नई पात्रता मापदंडों के साथ आयोजित होगी सीटेट परीक्षा, आवेदन से पहले रखें इन बातों का ध्यान

इस बार सीटीईटी परीक्षा में हुएँ है ये बड़े बदलाव-

CBSE द्वारा इस बार CTET परीक्षा के पात्रता मापदंडो में कुछ बड़े बदलाव किए गए है। जैसा कि आप जानते है पहले सीटीईटी परीक्षा के लिए केवल वे अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते थें, जिन्होंने अपना टीचिंग ट्रेनिंग कोर्स पूरा कर लिया हो। परंतु अब इन नियमो में बदलाव कर दिए गए है, जिसके अनुसार अब टीचर ट्रेनिंग कोर्स में प्रवेश लेने वाला कोई भी अभ्यर्थी सीटीईटी परीक्षा में शामिल हो सकता है, चाहें वो प्रथम वर्ष/ समेस्टर के छात्रा हो।

 

इस नए पात्रता मापदंड के सम्बंध में CBSE द्वारा विस्तृत नोटिस अधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर किया गया है।

आवेदन से पहले रखें इन बातों का ध्यान-

शिक्षक बनने के लिए देश के लाखों अभ्यर्थी सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करेंगें, परंतु परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले अभ्यर्थीयो को कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना बेहद ज़रूरी है जिसकी जानकारी नीचे दी गई है-

 

1. Language Selection (भाषा चयन)- सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करते समय अभ्यर्थी अक्षर भाषा चयन करने में गलती कर देते है। सीटीईटी परीक्षा में दो पेपर आयोजित किए जाते है और दोनो पेपर में आपको अपनी भाषा 1 तथा भाषा 2 का चुनाव करना होता है। इसीलिए आवेदन करने से पहले ही यह सुनिश्चत कर लेवें की आपको भाषा 1 तथा भाषा 2 में आपको क्या चुनना है।

2. Documents verification(दस्तावेज): परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी को CBSE द्वारा जारी नोटिफ़िकेशन के अनुसार ज़रूरी दस्तावेज को तैयार रखना चाहिए।

3. Exam Center Choice Filling (परीक्षा केंद्र का चुनाव): सीबीएसई द्वारा सीटेट परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन सीबीटी मोड में किया जाएगा लिहाजा परीक्षा अलग-अलग दिन कई शिफ्ट में आयोजित होगी, परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पहले आओ पहले पाओ के आधार पर आवंटित किए जाएंगे। ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वह सीटेट परीक्षा के आवेदन के लिए अंतिम तिथि का इंतजार ना करें।

4 Link AdharCard with Mobile Number: सीटीईटी परीक्षा में आवेदन से पहले अभ्यर्थी को अपना मोबाइल नम्बर आधार कार्ड से लिंक करालेना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।