एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बहराइच : बिना अर्हता निजी विद्यालयों में पढ़ा रहे शिक्षक होंगे बाहर

0 comments
बहराइच : बिना अर्हता निजी विद्यालयों में पढ़ा रहे शिक्षक होंगे बाहर, 

बहराइच। निजी विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति प्रबंध तंत्र की मर्जी से की जाती है। इससे अधिकांश विद्यालयों में बिना अर्हता के ही शिक्षक नियुक्त कर दिए जाते हैं। शिक्षकों के योग्य न होने से विद्यालयों में शैक्षणिक गुणवत्ता भी प्रभावित होती है।

अब शासन के निर्देश पर निजी विद्यालयों की जांच करते हुए बिना अर्हता वाले शिक्षकों को बाहर का रास्ता दिखाए जाता है। जाने की तैयारी हो रही है ताकि विद्यालयों में योग्य शिक्षकों की तैनाती करते हुए छात्र-छात्राओं को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान की जा सके। बिना अर्हता के ही विभिन्न निजी विद्यालयों में शैक्षणिक कार्यों का संचालन करने वाले शिक्षकों पर अंकुश लगाने के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षाधिकारियों द्वारा अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान विभिन्न विद्यालयों में कार्य कर रहे शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेख भी जांचे जाएंगे। इस संबंध में शिक्षा निदेशक बेसिक की ओर से पत्र भेजा गया है। प्रदेश में सरकारी तथा सरकारी सहायता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों के संचालन के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा अधिनियम 1972 का पालन किया जाता है।

शिक्षकों की नियुक्ति में नहीं चलाया जाएगा। 


उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल नियमावली 1975 व उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल (जूनियर हाईस्कूल) हटा भी दिया जाता है। नियमावली 1978 के तहत शिक्षकों की अर्हताएं तय हैं। उसी के अनुरूप चयन प्रक्रिया व सेवा की शर्तों को लागू किया जाता है। इसके विपरीत गली-मोहल्लों में संचालित हो रहे निजी स्कूलों में निर्धारित नहीं की जा सकेगी।

शीघ्र शुरू होगी विद्यालयों की जांच जनपद के सभी स्कूलों की जांच शीघ्र शुरू की जाएगी। खंड शिक्षाधिकारियों को भी इसकी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। जिन स्कूलों में शैक्षिक अर्हता पूरी न करने वाले शिक्षक तैनात पाए जाएंगे। उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

एआर तिवारी, बीएसए ।

अर्हताधारी शिक्षकों की तैनाती नहीं की जा रही। बिना किसी निर्धारित चयन प्रक्रिया के शिक्षकों को नियुक्त कर दिया जाता है। इसके साथ ही बिना किसी प्रक्रिया के उन्हें
अब शासन के निर्देश के बाद इन विद्यालयों में अध्यापकों की नियुक्ति एवं सेवा के संबंध में कोई कार्रवाई जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के अनुमोदन के

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।