एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

अनुभवी और प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षाधिकारी बन सकेंगे बीएसए, सात नवंबर को बैठक, फील्ड में काम करने का अनुभव न होने से बढ़ रहे कोर्ट केस

0 comments
अनुभवी और प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षाधिकारी बन सकेंगे बीएसए, सात नवंबर को बैठक, फील्ड में काम करने का अनुभव न होने से बढ़ रहे कोर्ट केस


- 05 सदस्यीय कमेटी तय क करेगी मानक
- सात नवंबर को बैठक
- फील्ड में काम करने का अनुभव न होने से बढ़ रहे कोर्ट केस

लखनऊ : में अब शिक्षा अधिकारी (बीएसए) के पद पर अनुभवी व प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षाधिकारियों को ही तैनात किया जाएगा। ऐसे बीएसए जिन्हें कम अनुभव है, उनके कारण कोर्ट केस लगातार बढ़ रहे हैं।

ऐसे में महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद की अध्यक्षता में एक पांच सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी इस पद पर तैनाती के लिए शिक्षाधिकारियों के अनुभव और उन्हें प्रशिक्षण दिलाने के लिए मानक तय करेंगे।

सात नवंबर, 2022 को यह कमेटी बैठक करेगी। बैठक में उत्तर प्रदेश शैक्षिक (सामान्य शिक्षा संवर्ग) सेवा में समूह ख के कुल 1,449 पद हैं। इसमें बीएसए, सह जिला विद्यालय निरीक्षक (एडीआइओएस) इनके व समकक्ष राजकीय इंटर कालेज के प्रधानाचार्य और डायट प्रवक्ता के पद शामिल हैं। इन्हीं शिक्षाधिकारियों में से 75 जिलों में समय-समय पर बीएसए तैनात किए जाते हैं। कम अनुभव होने के कारण जिलों में कोर्ट केस और विवाद बढ़ रहा है। तमाम बीएसए दंडात्मक कार्रवाई होने के कारण जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) पद पर प्रोन्नत नहीं हो पा रहे हैं।

30 जून 2023 तक प्रदेश में डीआइओएस के 50 प्रतिशत तक पद खाली हो रहे हैं। ऐसे में अब बीएसए पद पर तैनाती के लिए एडीआइओएस पद पर काम करने का न्यूनतम अनुभव और तीन या छह महीने का प्रशिक्षण प्राप्त होना जरूरी होगा। सात नवंबर को कमेटी की पहली बैठक में इसके लिए नियम कानून तय किए जाएंगे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।