एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

मन की बात : सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने की दिशा में बेसिक शिक्षा परिषद ने एक कदम और बढ़ा दिया है, शासन के निर्देश पर बेसिक शिक्षा निदेशक डीबी शर्मा ने.........

1 comments

सेवा में,
आदरणीय शिक्षा विभाग के मूर्धन्य विद्वान अधिकारीगण
उत्तर प्रदेश शासन

विषय- सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने की दिशा में बेसिक शिक्षा परिषद ने एक कदम और बढ़ा दिया है। शासन के निर्देश पर बेसिक शिक्षा निदेशक डीबी शर्मा ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। निरीक्षण जनवरी से शुरू होगा।
नए निर्देश के मुताबिक, एक से पांच तक की कक्षा में शिक्षा अधिकारी को हिंदी भाषा की किताब का कोई पाठ बच्चे को पढ़ने के लिए कहना होगा। ब्लैक बोर्ड पर गणित के दो सवाल भी हल कराने होंगे। छह से आठवीं तक की कक्षा में अंग्रेजी का पाठ पढ़वाना होगा और गणित के दो सवाल हल करवाने होंगे।
-----------------------------------------------------------------------------
महोदय,
उपरोक्त विषयक के सम्बन्ध मे विदित हों कि अप्रैल से बिना किसी पूर्व तैयारी के नया सत्र, मई में सूखा राहत के तहत भीषण गर्मी मे मध्याह्न भोजन योजना का संचालन, जून में बी एल ओ ड्यूटी, जुलाई में नवीन संशोधित मीनू के तहत दूधवार की उत्पत्ति और शिक्षा दान करने पर हफ्ते के 2 दिन अनुश्रवण का ग्रहण , जुलाई- अगस्त में पुस्तक वितरण-बाल गणना फिर कोर्ट द्वारा शिक्षामित्रों की बर्खास्तगी से उपजा अशैक्षणिक माहौल बीच में अति कुपोषित बच्चों की पहचान व् वजन दिवस का ताम-झाम और अक्टूबर से दिसम्बर तक पंचायत चुनाव के 2 चरणों में डियूटी अब जनवरी में पुनः आधार कार्ड संग्रह संग जनगणना डियूटी,फ़रवरी में बोर्ड ड्यूटी, मार्च में परिषदीय परीक्षा की खानापूर्ति का दबाव।
तो महोदय हमने पढ़ाया कब आप ने पढ़वाया कब और बच्चा आया कब जो गुणवत्ता की बात हो रही है प्रिय महोदय हर सरकारी योजना के कर्ता-धर्ता के रूप में हम परिषदीय शिक्षक आप की हर परीक्षा में शत-प्रतिशत अंक लेकर पास होते रहे है , कोर्ट-मंत्री-सरकार की लाख रोक के बाद भी सरकारी मुलाजिमो को हम ही याद आते है विकल्पों की उपलब्धता के बावजूद भी वे हमें ही फसाते है उसपर से सारी जानकारी के बावजूद भी आप ऐसे जबरदस्त विरोधाभासी आदेश लाते है ।
उपरोक्त परिस्थितियों के आलोक में निवेदन है कि कृपया ऐसे हास्यास्पद आदेशो अथवा हमारे गैर- शैक्षणिक कार्यक्रमों पर रोक लगाये व् स्कूल को स्कूल ही रहने दें उसे परीक्षणशाला न बनाये।
साथ ही आपसे विनम्र अनुरोध है की बिना पढ़ाये व् लगातार अनुपस्थिति के बावजूद भी परिषदीय छात्र कितने मेधावी हैं का हास्यास्पद स्लोगन न बनवाये।
छात्र व् शिक्षक हित में निवेदित
धन्यवाद।।

                                      प्रार्थीगण-
           आपकी प्रयोगशाला के दीन-हीन अध्यापकगण

       सौजन्य : बृजेश मिश्रा जी कलम से ।

1 टिप्पणी:

  1. 📌 मन की बात : सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने की दिशा में बेसिक शिक्षा परिषद ने एक कदम और बढ़ा दिया है, शासन के निर्देश पर बेसिक शिक्षा निदेशक डीबी शर्मा ने.........
    👉 READ MORE 👆👇 http://www.basicshiksha.net/2015/12/blog-post_175.html

    जवाब देंहटाएं

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।