एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

मुरादाबाद : नवोदय की परीक्षा में गड़बड़झाला, नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा के आवेदन में दिखा गड़बड़झाला

1 comments

मुरादाबाद : नवोदय की परीक्षा में गड़बड़झाला, नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा के आवेदन में दिखा गड़बड़झाला

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : देश के प्रतिष्ठित माने जाने वाले नवोदय स्कूलों में कक्षा छह में प्रवेश के लिए आवेदन करते समय किए गए गड़बड़झाले की तस्वीर शनिवार को परीक्षा के समय सामने आ गई। अब तक सीपीएमटी सहित हायर एजूकेशन में ही ये सब सुनने को मिलता था लेकिन शनिवार को जो दिखा उसने नीचे से ऊपर तक की तस्वीर को एक जैसा बना दिया। नियमों के तहत कक्षा पांच में अध्ययनरत या उसी साल कक्षा पांच की परीक्षा पास करने वाले ही नवोदय की प्रवेश परीक्षा में बैठ सकते हैं जबकि जिले में जो परीक्षा हुई उसमें दस फीसद ऐसे थे जो कक्षा छह से आठ के बीच अध्ययनरत हैं। मामला संज्ञान में आने के बाद डीआइओएस ने जांच के निर्देश दिए हैं। उधर 298 छात्रों ने परीक्षा भी छोड़ दी है।

नवोदय स्कूलों में कक्षा छह में प्रवेश के लिए हर साल केंद्र सरकार के निर्देश पर प्रशासनिक मशीनरी प्रवेश परीक्षा कराती है। मुरादाबाद व सम्भल जनपद के छात्रों के लिए शनिवार को आयोजित इस परीक्षा के लिए महाराजा अग्रसेन इंटर कालेज, हैबिट मुस्लिम इंटर कालेज, मैथोडिस्ट गल्र्स इंटर कालेज तथा पारकर इंटर कालेज के अलावा ठाकुरद्वारा में दो तथा कांठ में किसान इंटर कालेज केंद्र में 3080 परीक्षार्थियों को प्रवेश परीक्षा में बैठना था। इसमें 298 अनुपस्थित रहे जबकि 2782 ही परीक्षा में बैठे।

प्रत्येक केंद्र पर एक खंड शिक्षा अधिकारी तथा नवोदय से आए अध्यापक या इंचार्ज को प्रभारी बनाया गया था। डीआइओएस डॉ. आइपीएस सोलंकी ने खुद ही कई केंद्रों का दौरा किया। तकरीबन हर कालेज में सात से दस फीसद तक ऐसे छात्र मिले जो कक्षा छह से आठ तक में अध्ययनरत थे। इनको परीक्षा से तो वंचित नहीं किया गया लेकिन जांच बिठा दी गई।

प्रथम दृष्टया यह तथ्य सामने आया है कि आवेदन करते समय गड़बड़ी की गई है। कई छात्र ऐसे हैं जो ज्यादा उम्र के हैं। बातचीत के दौरान कई छात्रों ने खुद को कक्षा छह में तो कुछ ने कक्षा आठ में पढ़ाई करने की बात बताई। जबकि कक्षा पांच में अध्ययनरत या उसी साल परीक्षा पास करने वाले ही इसमें बैठ सकते हैं। बीईओ व प्रधानाचार्य बाकायदा इन छात्रों के कक्षा पांच में होने की पुष्टि लिखित तौर पर देते हैं। ऐसे में यह गड़बड़ी उचित नहीं है। इसकी जांच के निर्देश दिए गए हैं। नवोदय के इंचार्ज ऐसे छात्रों की सूची बनाएंगे और मुङो प्रेषित करेंगे। इसके अलावा एक कॉपी अपने हेड क्वार्टर को भी देंगे।

-डॉ.आइपीएस सोलंकी, जिला विद्यालय निरीक्षक।

1 टिप्पणी:

  1. 📌 मुरादाबाद : नवोदय की परीक्षा में गड़बड़झाला, नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा के आवेदन में दिखा गड़बड़झाला
    👉 @ http://www.basicshiksha.net/2016/01/blog-post_849.html

    जवाब देंहटाएं

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।