एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बदायूं : इंस्पायर योजना में सहयोग नहीं कर रहे बीएसए,केंद्र सरकार के नामित अधिकारियों की बैठक में नोडल अधिकारी ने की शिकायत

0 comments

बदायूं : इंस्पायर योजना में सहयोग नहीं कर रहे बीएसए,केंद्र सरकार के नामित अधिकारियों की बैठक में नोडल अधिकारी ने की शिकायत

बदायूं : केंद्र सरकार की ओर से संचालित इंस्पायर एवार्ड योजना में बेसिक शिक्षा विभाग सहयोग नहीं कर रहा है। विद्यालय व छात्रों का डाटा ऑनलाइन फीड नहीं किया गया है। केंद्र सरकार की ओर से नामित अधिकारियों की बैठक में नोडल अधिकारी जिला विद्यालय निरीक्षक ने शिकायत की थी। उन्होंने बताया कि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी योजना का सम्यक अनुश्रवण व संचालन में पर्याप्त सहयोग नहीं कर रहे हैं। संबंधित विद्यालयों का रजिस्ट्रेशन व विद्यार्थियों का नामांकन बहुत कम हुआ है। खंड शिक्षा अधिकारियों की बैठक कर 25 फरवरी तक ऑनलाइन पंजीकरण करने के निर्देश दिए गए हैं।

इंस्पायर योजना के अंतर्गत हर उच्च प्राथमिक विद्यालय से कक्षा 6, 7, 8 के एक-एक विद्यार्थी का डाटा ऑनलाइन फीड किए जाने का निर्देश दिया गया था। खाते में पांच-पांच हजार रूपये की धनराशि जमा की जानी थी। विद्यालय या प्रधानाध्यापक की ई-मेल आइडी होना आवश्यक है। साथ ही भारत सरकार की वेबपोर्टल पर विद्यार्थी का नाम, उसका फोटो, बैंक खाता संख्या, आइएफएसइ कोड, मॉडल का विषय फीड किया जाना है। आंकड़े फीड कराने वाले विद्यालयों की संख्या बेहद कम रही। निर्धारित समय में आंकड़े फीड नहीं किए गए।

भारत सरकार के नामित अधिकारियों की बैठक में सच्चाई उजागर हुई। जिस पर शिक्षा निदेशक बेसिक शिक्षा ने बेसिक शिक्षा अधिकारी आनंद प्रकाश शर्मा को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं, जिसमें इंस्पायर अवार्ड योजनान्तर्गत वर्ष 2015-16 में जिले में छूटे हुए उच्च प्राथमिक विद्यालय व मान्यता प्राप्त विद्यालयों का ऑनलाइन पंजीकरण कराने का निर्देश दिया है। आनंद प्रकाश शर्मा ने मुहम्मद असरार को कार्यवाहक नियुक्ति करते हुए सभी खंड शिक्षा अधिकारियों की बैठक कर जल्द से जल्द निर्देश का पालन कराने के निर्देश दिए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।