एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बुलन्दशहर : आग लगने से कस्तूरबा गांधी विद्यालय में मची अफरा-तफरी,शिक्षिकाओं व पुलिसकर्मियों ने बहादुरी दिखाते हुए आग पर काबू पाया

0 comments

बुलन्दशहर : आग लगने से कस्तूरबा गांधी विद्यालय में मची अफरा-तफरी,शिक्षिकाओं व पुलिसकर्मियों ने बहादुरी दिखाते हुए आग पर काबू पाया

संवाद सहयोगी, गुलावठी : टाउन स्कूल परिसर में चल रहे कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में बच्चों का खाना बनाते समय अचानक सिलेंडर में आग लग गई। आग लगते ही विद्यालय परिसर में अफरा तफरी मच गई। शिक्षिकाओं ने तुरंत ही सभी छात्रओं को विद्यालय परिसर से निकाल उन्हें खुले स्थान पर ले जाकर बैठा दिया। रसोई घर में रखे अन्य सिलेंडर को फेंकने में दो रसोइया झुलस गई। दमकल के पहुंचने से पूर्व ही पुलिसकर्मियों ने अग्निशमन यंत्रों से आग पर काबू पाया।मंगलवार शाम विद्यालय की रसोई घर में मुख्य रसोइया आशा यादव, सहायक रसोइया पुष्पा बच्चों के लिए खाना तैयार करने में लगी हुई थी। सिलेंडर लीक होने के कारण अचानक उसमें आग लग गई। आग लगते ही विद्यालय परिसर में भगदड़ मच गई। वार्डन प्रीति सिसौदिया ने अपने समस्त स्टाफ के सहयोग से बड़ी ही तत्परता दिखाते हुए 70 छात्रओं को विद्यालय परिसर से निकाल उन्हें खुले स्थान में ले जाकर बैठा दिया। आग पर काबू पाने के लिए विद्यालय में रखे अग्निशमन यंत्रों ने भी धोखा दे दिया। रसोई घर में तीन अन्य सिलेंडर भी रखे हुए थे। दोनों रसोइया ने बहादुरी दिखाते हुए उन्हें बाहर निकालकर फेंक दिए। गनीमत यह रही है कि रसोई घर में रखे सिलेंडर आग की चपेट में नही आए। रसोइया आशा यादव व पुष्पा आग में झुलस गई। सूचना पाकर पुलिस भी अग्निशमन यंत्र लेकर पहुंच गई। पुलिसकर्मियों ने दमकल के पहुंचने से पूर्व ही कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। घटना की सूचना पाकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी वेदराम सिंह भी पहुंच गए और वार्डन से हादसे की पूरी जानकारी ली। साथ ही घायल रसोइया को इलाज हेतु अस्पताल भिजवाया।

🌑 अग्निशमन यंत्रों ने दिया धोखा

आग बुझाने के दौरान विद्यालय में रखे दोनों अग्निशमन यंत्रों ने धोखा दिया। अगर पुलिसकर्मी अग्निशमन यंत्रों का इंतजाम न करते तो हादसा भयंकर रुप ले सकता था। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी वेदराम सिंह ने बताया कि मामले की जांच कराकर कार्यवाही की जाएगी। 1हादसे के बाद छात्रओं में दहशत 1गुलावठी: आग की घटना के बाद से कई छात्रएं रोने लगी। घटना को देख छात्रओं में भय व्याप्त था। शिक्षिकाएं छात्रओं को हिम्मत देने में लगी हुई थी। बीएसए ने भी छात्रओं को विद्यालय में लाकर उनके भोजन की तैयारी कराई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।