एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

भदोही : परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता को बढ़ाने व शिक्षण कार्य के दौरान आने वाली समस्याओं को लेकर रविवार को किया गया गहन ¨चतन-मनन"

0 comments

भदोही : परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता को बढ़ाने व शिक्षण कार्य के दौरान आने वाली समस्याओं को लेकर रविवार को किया गया गहन ¨चतन-मनन"

ज्ञानपुर (भदोही) : परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता को बढ़ाने व शिक्षण कार्य के दौरान आने वाली समस्याओं को लेकर रविवार को गहन ¨चतन-मनन किया गया। ब्लाक संसाधन केंद्र ज्ञानपुर के परिसर में आयोजित शैक्षिक उन्नयन व शिक्षक समाधान गोष्ठी में जुटे शिक्षकों ने दायित्व का ईमानदारी के साथ निर्वहन करते हुए विषम परिस्थिति को भी अनुकूल बनाने पर जोर दिया।

गोष्ठी में धीरज ¨सह ने कहा कि तमाम विषम परिस्थिति में भी हमें शैक्षिक स्तर में सुधार के लिए विशेष प्रयास करने की आवश्यकता है। विनोद कुमार ने कहा कि वर्तमान परिवेश में उच्च स्तर की गुणवत्ता कायम करना कठिन तो है ¨कतु असंभव नहीं। प्रयास से इसे सफल बनाया जा सकता है। अर¨वद कुमार पाल ने बच्चों, अभिभावकों व शिक्षक के बीच उचित संवाद स्थापित कर शैक्षिक वातावरण का सृजन किया जा सकता है।

इसके लिए सभी को प्रयास करना चाहिए। संतोष कुमार ¨सह ने शैक्षिक उन्नयन के लिए विभागीय सहयोग की अपेक्षा जताई तो वहीं मानिकचंद यादव ने कहा कि परिषदीय विद्यालयों के प्रति आम जनमानस में बन चुके नकारात्मक भाव को दूर करना होगा। इसके लिए न सिर्फ बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित करनी होगी बल्कि बच्चों की मन:स्थिति के अनुरूप शिक्षा देकर उनमें शिक्षा व विद्यालय के प्रति रूचि जगानी होगी।

इस मौके पर राजाराम मौर्य, इंद्रमणि वर्मा, रुक्मिणीकांत पांडेय, रमेशचंद्र यादव, हरिओम पाल, विमलकांत यादव, सुरेश कुमार, हरिओम श्रीवास्तव, अतुल श्रीवास्तव, नंदलाल गुप्त, कल्पनाथ मिश्र आदि थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।