एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

फतेहपुर : 01 अक्टूबर को मनेगा दादा- दादी, नाना-नानी दिवस, बीएसए विनय कुमार सिंह ने इस खास दिवस को रोचक तरीके से मनाने के आदेश दिए

0 comments

फतेहपुर : 01 अक्टूबर को मनेगा दादा- दादी, नाना-नानी दिवस, बीएसए विनय कुमार सिंह ने इस खास दिवस को रोचक तरीके से मनाने के आदेश दिए

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : कहते हैं मूलधन से ज्यादा सूत (ब्याज) प्यारा होता है। हां जी यह एकदम सत्य होता है। दंपती पहले अपने पाल्य पर सब कुछ न्योछावर कर देता है शादी के बाद जब पाल्यों के बच्चे होते हैं तो दादा-दादी, नाना-नानी का नौनिहालों पर उड़ेला जाने वाला प्यार देखते ही बनता है। साठ साल का वयोवृद्ध हलक की प्यास बुझाने के लिए आवाज देकर एक लोटा पानी मांगता हैं, लेकिन जब नाती-पोता उनसे इस उम्र में घुटनों और हाथ के बल घोड़े की सवारी कराने की मनुहार करता है तो वह पीछे नहीं रहते हैं। बुजुर्गों की पीठ पर नन्हें शैतानों की सवारी की कहानी हर घर से जुड़ी हुई है। पहली-तीसरी पीढ़ी के ऐसे संस्मरणों की याद के असीम प्यार की गाथा अब हर साल 1 अक्टूबर को दोहराई जाएगी।

शासन ने आदेश जारी करके परिषदीय स्कूलों में इस दिवस को रोचक तरीके से मनाने के आदेश जारी कर दिए हैं। किस्से-कहानी सुनाने और तीसरी पीढ़ी पर प्यार उड़ेलने वाले दादा-दादी, नाना-नानी घर तक ही सीमित नहीं रहेंगे। इनके प्यार की अनगिनत गाथाओं का गुणगान से परिषदीय स्कूलों के आंगन हर साल गुलजार होंगे। शासन ने एक अक्टूबर को सभी परिषदीय स्कूलों में भव्यता के साथ दादा-दादी, नाना-नानी दिवस मनाने का निर्णय लिया है। इस खास दिवस को मना रहे बच्चों के बीच मौजूद शिक्षक-शिक्षिकाओं को नि:संदेह अपने बचपन की याद ताजा हो जाएगी। इस कार्यक्रम को मनाने के लिए शासन के आदेश पर बेसिक शिक्षा विभाग में गतिविधियां तेज हो गई हैं।

बीएसए विनय कुमार सिंह ने बताया कि इस खास दिवस को रोचक तरीके से मनाने के आदेश दिए गए हैं। ऐसे कार्यक्रमों से नि:संदेह परिवार में व्याप्त खुशहाली को चार चांद लगेंगे। कार्यक्रम को रोचक बनाने के लिए प्रभावी ढंग से कार्यक्रम मनाया जाए इसके लिए खंड शिक्षाधिकारियों को मदद करने के निर्देश दिए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।