एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

पीलीभीत : स्कूलों में विषयवार बनाए जाएंगे टीएलएम, इस संबंध में आदेश किया जारी

0 comments

पीलीभीत : स्कूलों में विषयवार बनाए जाएंगे टीएलएम, इस संबंध में आदेश किया जारी

जासं, पीलीभीत : उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित प्राइमरी व उच्च प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए विषयवार टीएलएम(टीचिंग लर्निंग मैटेरियल) बनाए जाएंगे। प्रत्येक शिक्षक-शिक्षिकाओं को पांच-पांच सौ की धनराशि दी जाएगी। बच्चों को पढ़ाने में टीएलएम का सहारा लिया जाएगा। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं।

प्राइमरी व जूनियर हाईस्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा देने के लिए हर साल सरकार करोड़ों रुपये बहाती है, इसके बावजूद बच्चों की शिक्षा में सुधार नजर नहीं आता है। सरकारी स्तर से बच्चों के शैक्षिक सुधार की दिशा में प्रयास जारी रहते हैं। राज्य परियोजना निदेशालय ने आदेश जारी कर विषय वार टीएलएम बनवाने के निर्देश जारी किए हैं। आदेश में कहा गया कि विषयवार टीएलएम बनवाए जाएं, जिससे बच्चों को प्रत्येक विषय के बारे में अच्छी शिक्षा मिल सकेगी। शिक्षकों को पढ़ाने में भी रुचि आएगी। टीएलएम के माध्यम से बच्चे पढ़ने में रुचि दिखाते हैं। जिला समन्वयक प्रशिक्षण मधुबाला सिंह ने बताया कि अब प्रत्येक स्कूल में विषयवार टीएलएम बनवाए जाएंगे। प्रत्येक शिक्षक को पांच-पांच सौ रुपये की धनराशि दी जाएगी जो स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के खाते में भेजी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।