एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : पहली बार पर्चे और कॉपी पर हुई अर्द्धवार्षिक परीक्षा, संसाधनों की कमी के बीच बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शुरू हुईं

0 comments

लखनऊ : पहली बार पर्चे और कॉपी पर हुई अर्द्धवार्षिक परीक्षा, संसाधनों की कमी के बीच बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शुरू हुईं

लखनऊ । बेसिक शिक्षा परिषद की कक्षा दो से आठवीं तक के स्टूडेंट्स की अर्द्धवार्षिक परीक्षा गुरुवार से शुरू हो गई। विभाग की ओर से पहली बार परीक्षा पैटर्न में सुधार किया गया। जहां स्टूडेंट्स को कॉपियां दी गईं तो वहीं बोर्ड एग्जाम की तरह प्रश्नपत्र छपे छपाए दिए गए। पिछले साल तक स्कूलों में ब्लैकबोर्ड पर ही प्रश्नपत्र लिखकर परीक्षा करवाई जाती थी, जबकि स्टूडेंट्स को अपने से घर से कॉपियां लानी होती थी।

वहीं विभाग के निर्देश के बावजूद शहरों के ज्यादातार स्कूलों में सिटिंग प्लान अव्यवस्थित दिखी। यही नहीं बीएसए को परीक्षा की निगरानी के लिए सचल दस्ते गठित करने का भी निर्देश दिया गया था। इसमें ज्यादा से ज्यादा स्कूलों का दौरा कर इन्हें परीक्षा व्यवस्था का जायजा लेना था। इसके साथ ही कमियां होने पर शिक्षकों पर कार्रवाई भी की जानी थी। आलम ये रहा की कहीं भी सचल दस्ता पहुंचा ही नहीं।

प्राथमिक शिक्षक संघ के महामंत्री और शिक्षक वीरेंद्र सिंह ने बताया कि कॉपियों के लिए इस बार विभाग की ओर से स्कूलों को बजट दिया गया था, जबकि दो दिन पहले हर स्कूल को प्रश्नपत्र मुहैया करवा दिए गए थे।

बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण मणि त्रिपाठी ने सचल दस्ता गठित करने के लिए हमारे पास न तो मद है न ही कोई गाड़ियां। ऐसे में हम सचल दस्ता कैसे भेजें। वहीं काफी संख्या में शिक्षक बीएलओ ड्यूटी में भी लगे हैं। ऐसे में परीक्षा के लिए ही शिक्षकों की व्यवस्था करना मुश्किल काम था। हालांकि, ब्लॉक स्तर पर स्कूलों की निगरानी के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए थे।

सिटिंग प्लान का पता नहीं

एडी बेसिक महेंद्र सिंह राणा ने निर्देश जारी किया गया था कि परीक्षा में बच्चों को रोल नम्बर आवंटित किए जाएंगे। इसके साथ ही सिटिंग प्लान के मुताबिक बच्चों को परीक्षा कक्ष में बैठाया जाएगा, जो पहले से क्लासरूम के बाहर चिपका होगा। हालांकि, सिर्फ 10 से 20 प्रतिशत स्कूलों में सिटिंग प्लान थोड़ा व्यवस्थित रहा। शहर के ज्यादातर स्कूलों में पहले की तरह ही बैठाकर परीक्षा करवाई गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।