एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

इलाहाबाद : एक क्लिक में देशभर के विश्वविद्यालयों का सिलेबस, नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी के तहत हो रही है पहल उच्च शिक्षण संस्थानों को एकसूत्र में पिरोने की पहल

0 comments

इलाहाबाद : एक क्लिक में देशभर के विश्वविद्यालयों का सिलेबस, नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी के तहत हो रही है पहल उच्च शिक्षण संस्थानों को एकसूत्र में पिरोने की पहल

अजहर अंसारी, इलाहाबाद । देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों का सिलेबस (पाठ्यक्रम) पलक झपकते ही छात्रों के सामने होगा। नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी के माध्यम से छात्र देश के किसी भी विश्वविद्यालय का सिलेबस महज एक क्लिक कर देख सकेंगे। छात्रों को जहां इससे पाठ्यक्रम की गुणवत्ता का पता चलेगा वहीं शिक्षक भी इससे लाभान्वित होंगे। 1विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना की है। देशभर के विश्वविद्यालय-कालेजों में क्या पढ़ाया जा रहा है, इसका तुलनात्मक अध्ययन छात्र इस माध्यम से कर सकेंगे।

आगामी प्रवेश परीक्षाओं एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में इस प्रयोग से मदद मिलने की उम्मीद है। पहले चरण में इस लाइब्रेरी की सुविधा केंद्रीय विश्वविद्यालयों में होगी। इलाहाबाद विवि के पुस्तकालय अध्यक्ष डा. बीके सिंह का कहना है कि नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी का उद्देश्य केंद्रीकृत शिक्षण पाठ्यक्रम सामग्री की व्यवस्था करना है। यूजीसी के सचिव जसपाल सिंधु ने विश्वविद्यालयों-कालेजों में पढ़ रहे छात्रों के बीच इस लाइब्रेरी की जानकारी देने की अपेक्षा जताई है। अगली तैयारी डिजिटल इंडिया क्लास की है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।