एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

गोरखपुर : परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा का माहौल तैयार करने को सीडीओ ने बढ़ाया कदम, शिक्षा का माहौल तैयार करेगी सीडीओ की डायरी, संगोष्ठी को संबोधित करते मुख्य विकास अधिकारी डा.मन्नान अख्तर।

0 comments

गोरखपुर : परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा का माहौल तैयार करने को सीडीओ ने बढ़ाया कदम, शिक्षा का माहौल तैयार करेगी सीडीओ की डायरी, संगोष्ठी को संबोधित करते मुख्य विकास अधिकारी डा.मन्नान अख्तर।

🔴 परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा का माहौल तैयार करने को सीडीओ ने बढ़ाया कदम

जागरण संवादाता, गोरखपुर : परिषदीय शिक्षा की लगातार गिरती साख बचाने और शैक्षिक माहौल तैयार करने के लिए गोरखपुर के मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) डा.मन्नान अख्तर ने अहम कदम बढ़ाया है। शिक्षा के उन्नयन को लेकर उन्होंने खुद एक प्लान तैयार किया है, जो गुणवत्ता को बेहतर बनाने में सहायक साबित होगा। प्लान की सफलता को लेकर उन्होंने तैयारी शुरू कर दी है। प्रथम चरण में गुरुवार को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में कार्यशाला का आयोजन किया, जिसमें उन्होंने शिक्षा अधिकारियों के समक्ष मन की बात की। साथ ही सौ फीसद देने के लिए प्रेरित भी किया।

प्लान के तहत मुख्य विकास अधिकारी ने शिक्षकों के लिए ‘संवर्धन-शैक्षिक दक्षता की समृद्धि’ नामक डायरी तैयार की है। कार्यशाला में उन्होंने अपने प्लान और डायरी पर विस्तार से प्रकाश डाला। उद्बोधन के दौरान उनके मन की पीड़ा भी उभर आई। उन्होंने बताया कि विद्यालयों के निरीक्षण में पाया कि पठन-पाठन की स्थिति ठीक होने की बजाए और गिरती जा रही है। इसका मूल कारण शिक्षकों की लापरवाही है। एक तो शिक्षक समय से पहुंचते नहीं, अगर पहुंच भी गए तो पढ़ाई के नाम पर सिर्फ खानापूरी करते हैं। विद्यालयों के रिकार्ड की बात दूर छात्रों का रजिस्टर तक दुरुस्त नहीं रहता है। ऐसे में साख को बचाने की आवश्यकता है। इसके लिए सबको प्रयास करना होगा।

डायरी पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताया कि इसमें शिक्षकों को अपने प्रतिदिन के कार्य और बच्चों के शैक्षिक गुणवत्ता का रिकार्ड रखना होगा। डायरी में वार्षिक परीक्षा तक प्रत्येक छात्र की प्रोफाइल तैयार होगी, जिसमें हिन्दी, गणित और अंग्रेजी विषय पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विद्यालय में समय सारणी के अनुसार पढ़ाई शुरू कराई जाए। घंटी बजने के बाद छात्रों को यह पता चल जाए कि पढ़ाई शुरू होने जा रही है।

उन्होंने बताया कि इस तरह की योजना वाराणसी में चल रही है। जिसकी निगरानी खुद जिलाधिकारी कर रहे हैं। डायट के वरिष्ठ प्रवक्ता ने कहा कि छात्रों की जानकारी को बढ़ाने के लिए उनके स्तर पर उतरकर काम करना होगा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओम प्रकाश यादव ने अतिथियों का स्वागत करते हुए प्लान के मुताबिक पठन-पाठन सुनिश्चित कराने का आश्वासन दिया। सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारी एसके महेश्वरी विद्यालयों में शैक्षिक माहौल तैयार करने के लिए कई अहम सुझाव दिए। संचालन डायट प्रवक्ता जय प्रकाश ओझा ने किया। कार्यशाला में डायट प्राचार्य ब्रजेश कुमार, सर्व शिक्षा अभियान के जिला समन्वयक विवेक जायसवाल, खंड शिक्षा अधिकारी ब्रम्हचारी शर्मा और जनार्दन यादव आदि मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।