एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

इलाहाबाद : प्रदेश के राजकीय माध्यमिक कॉलेजों में महिला शिक्षिकाओं की पदोन्नति के बाद पुरुष शिक्षकों का फिर प्रमोशन होना है। शिक्षा निदेशालय में इसके लिए तैयारियां शुरू

0 comments

इलाहाबाद : प्रदेश के राजकीय माध्यमिक कॉलेजों में महिला शिक्षिकाओं की पदोन्नति के बाद पुरुष शिक्षकों का फिर प्रमोशन होना है। शिक्षा निदेशालय में इसके लिए तैयारियां शुरू

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : प्रदेश के राजकीय माध्यमिक कॉलेजों में महिला शिक्षिकाओं की पदोन्नति के बाद पुरुष शिक्षकों का फिर प्रमोशन होना है। शिक्षा निदेशालय में इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। एलटी ग्रेड शिक्षक पुरुष शाखा की वरिष्ठता सूची दुरुस्त नहीं है। ऐसे में प्रवक्ता पद पर कार्यरत शिक्षकों को पदोन्नत करके प्रधानाध्यापक बनाए जाने की तैयारी है, ताकि राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत खुलने वाले नये विद्यालयों को प्रधानाध्यापक मिल सकें।

प्रदेश के राजकीय स्कूलों में एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती नियमावली में बदलाव हो चुका है। इसी बीच सूबे में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत 483 नये विद्यालय खोले जाने की स्वीकृति मिल गई है। इन स्कूलों में एक प्रधानाध्यापक व पांच सहायक अध्यापक नियुक्त किया जाना है। इन विद्यालयों में प्रधानाध्यापक पद पर सीधी भर्ती नहीं होती है, बल्कि शिक्षकों को पदोन्नत करके तैनात किया जाता है। इसीलिए पहले 249 शिक्षकों के प्रमोशन के बाद महिला शिक्षिकाओं की फिर पदोन्नति होने जा रही है। इसके लिए सभी मंडलों से गोपनीय आख्या मांग ली गई है। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत बराबर संख्या में बालक-बालिका विद्यालय खुलने हैं। शिक्षिकाओं के होने वाले प्रमोशन से बालिका विद्यालयों में प्रधानाध्यापिकाओं की कमी पूरी हो जाएगी, लेकिन बालकों के लिए पुरुष संवर्ग का भी प्रमोशन होना है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।