एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

मैनपुरी : फर्जीवाड़ा रोकने को ऑनलाइन होगा बच्चों का डाटा

0 comments

फर्जीवाड़ा रोकने को ऑनलाइन होगा बच्चों का डाटा



जागरण संवाददाता,मैनपुरी: परिषदीय स्कूलों में प्रवेश के नाम पर फर्जीवाड़े को रोकने के लिए शासन ने शिकंजा कस दिया है। कक्षा एक से आठ तक के स्कूलों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं का पूरा डाटा अब ऑनलाइन होगा। इस डाटा में प्रत्येक छात्र का आधार कार्ड अनिवार्य रखा गया है।

परिषदीय स्कूलों में छात्र-छात्राओं के लिए मिड डे मील योजना के तहत निश्शुल्क भोजन, निश्शुल्क किताबें और यूनीफॉर्म दी जा रही हैं। इस साल बर्तन भी बांटे गए। इन स्कूलों में हालात इतने खराब हैं कि एक ही बच्चे को कई विद्यालयों में शिक्षक पंजीकृत कर लेते हैं, ताकि उनकी भी नौकरी चलती रहे। मगर, अब शासन ने प्रवेश में पारदर्शिता को कक्षा 1 से 8 तककी कक्षाओं में अध्ययनरत सभी छात्र-छात्राओं का डाटा 35 ¨बदुओं पर मांगा है। यह डाटा स्कूलों में तैयार होगा और इसकी सीडी तैयार कर ऑनलाइन अपलोड कर लिया जाएगा। इस डाटा में छात्र का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, पूरा पता, आधार नंबर, राशन कार्ड नंबर, जन्मतिथि आदि 35 ¨बदु दर्ज होंगे। अब तक माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 9 से 12 तक अध्ययनरत छात्र-छात्राओं का यह डाटा (डाटा कैप्चर फार्मेट में) तैयार होकर ऑनलाइन किया जाता था।

सिस्टम से मिलेगी मदद

प्रवेश में फर्जीवाड़ा रोकने को ऑनलाइन सिस्टम से मदद मिलेगी। सभी प्रधानाध्यापकों को निर्देशित कर दिया गया है कि वह पूरा डाटा शीघ्र ही कार्यालय को उपलब्ध कराएं।

रामकरन यादव, बीएसए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।