एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : विद्यालय पर मूलभूत सुविधाएं तक नहीं, पेयजल के संकट से जूझ रहे प्राथमिक विद्यालय के बच्चे, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जगदीश प्रसाद शुक्ला ने बताया कि मामला संज्ञान में नहीं है, इसे तत्काल ठीक कराया जाएगा

0 comments

महराजगंज : विद्यालय पर मूलभूत सुविधाएं तक नहीं, पेयजल के संकट से जूझ रहे प्राथमिक विद्यालय के बच्चे, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जगदीश प्रसाद शुक्ला ने बताया कि मामला संज्ञान में नहीं है, इसे तत्काल ठीक कराया जाएगा

कोल्हुई, महराजगंज : बृजमनगंज विकास खंड के कोल्हुई कस्बे में स्थित प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय के बच्चे इन पेयजल के संकट से जूझ रहे हैं। पेयजल के लिए उनकों दुकानों पर जाना मजबूरी बन हो गया है। क्षेत्रीय प्रधान द्वारा कई बार सूचना देने के बाद भी विभाग के कानों पर जूं नही रेंग रहा है। प्राथमिक व जूनियर में करीब 500 बच्चे अध्ययनरत हैं। बच्चों को पानी पीने के लिए यहां चार इंडिया मार्क हैंडपंप लगवाए गए हैं, लेकिन वर्तमान समय में देखरेख के अभाव में चारों हैंडपंप लगभग सात माह से खराब पड़े हैं। इसकी सूचना प्रधान प्रतिनिधि मनोज सिंह ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अलावा तहसील दिवस में भी अधिकारियों को दी, लेकिन सत्र बीतने को है, इनकी मरम्मत नही हो सकी। यही नही एमडीएम बनाने के लिए भी पानी बाहर से लाना पड़ता है, जिसके लिए रसोइयों को दुकानदारों की फटकार भी सुननी पड़ती है। मध्यावकाश में तो दुकानों पर पानी पीने के लिए बच्चों को काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है। इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जगदीश प्रसाद शुक्ला ने बताया कि मामला संज्ञान में नहीं है, इसे तत्काल ठीक कराया जाएगा।

जागरण संवाददाता, परसामलिक, महराजगंज: प्राथमिक स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को बेहतर शिक्षा देकर आगे बढ़ाने की सोच को जिम्मेदार ही पलीता लगा रहे हैं। पर्याप्त धनराशि खर्च होने बाद भी छात्र-छात्रओं को मिलने वाली मूलभूत सुविधाएं नदारद हैं। इसका नमूना है नौतनवा ब्लाक क्षेत्र के ¨झगटी टोला मुजहना का प्राथमिक विद्यालय।1 चारों तरफ गंदगी से घिरे इस विद्यालय में पेयजल की किल्लत एक गंभीर समस्या है। विद्यालय परिसर में लगा इंडिया मार्क हैंडपंप महीनों से खराब है, जिससे विद्यालय पर शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्रों को पीने के लिए पानी नसीब नहीं हो पा रहा है। छात्र-छात्रएं अपने घरों से पानी लाने और आसपास के हैंडपंप से प्यास बुझाने को मजबूर हैं। इससे पठन-पाठन में हमेशा व्यवधान उत्पन्न होता रहता है। बावजूद इसके खराब पड़े हैंडपंप की मरम्मत कराने के नाम पर जिम्मेदार चुप हैं। गांव की मुख्य सड़क को पार कर जब छात्र-छात्रएं अपने घरों पर पानी पीने जाते हैं, तो यह देखकर अभिभावक सहम जाते हैं कि वे किसी वाहन की चपेट में आकर चोटिल न हो जाएं। स्कूल भवन की बाउंड्री अधूरी होने के कारण जानवर भी परिसर में बच्चों के बीच पहुंचकर परेशानी का सबब बन जाते हैं। खंड शिक्षा अधिकारी कुलदीप नारायण सिंह ने कहा कि प्रधानाध्यापक से खराब हैंडपंपों की सूची मांगी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।