एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

अम्बेडकर नगर : मध्याह्न भोजन परोसने वाले खुद भूखे

0 comments

मध्याह्न भोजन परोसने वाले खुद भूखे

अंबेडकरनगर : परिषदीय विद्यालयों में तैनात रसोइयों का 91 लाख रुपये बेसिक शिक्षा विभाग दबाए बैठा है। ऐसे में विद्यालयों में बच्चों को मध्याह्न भोजन परोसने वाले ये रसोइया खुद भूखे हैं, लेकिन इनकी समस्या को आठ माह से नजरअंदाज किया जा रहा है। इससे वे आंदोलित हो रहे हैं। यह स्थिति जिले के शिक्षा क्षेत्र भीटी व कटेहरी की है।

भीटी शिक्षा क्षेत्र में 168 विद्यालयो में एमडीएम व्यवस्था संचालित है। इसके सापेक्ष इन विद्यालयों में 540 रसोइया तैनात हैं। वहीं कटेहरी शिक्षा क्षेत्र के 215 विद्यालयों में 600 रसोइया तैनात हैं। कुल 383 विद्यालयों के सापेक्ष उक्त शिक्षा क्षेत्रों में 1140 रसोइया हैं। रसोइया को प्रति माह एक हजार रुपये मानदेय मिलता है। इन पैसों से वे अपनी रोजी-रोटी चलाते हैं, लेकिन गत जुलाई माह से अब तक उन्हें आठ माह के 91 लाख 20 हजार रुपये नहीं मिल सके। ऐसे में वे भुखमरी के कगार पर हैं। यह हाल तब है जबकी जनपद मुख्यालय के खाते में उनका 10 करोड़ रुपये मानदेय आ चुका है, लेकिन विभाग मानदेय वितरण के प्रति गंभीर नहीं है। रसोइया सुमित्रा, यशोदा, चंद्रकली, सुनीता, संगीता, सुमन, पुष्पा आदि ने बताया कि इस बाबत ग्राम प्रधान, प्रधानाध्यापक, खंड शिक्षाधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, एसडीएम आदि सभी अधिकारियों को पत्र देकर मांग प्रति माह की जा रही है, लेकिन अधिकारियों ने आश्वासन के सिवाय समस्या के निदान के प्रति कोई पहल अब तक नहीं की।

--------चुनावी व्यस्तता के चलते विलंब

- भीटी के खंड शिक्षा अधिकारी केपी ¨सह तथा कटेहरी के सुरेश कुमार ने बताया कि जनपद मुख्यालय के खाते में पैसा आ चुका है। चुनावी व्यस्तता के चलते बिलंब हो रहा है। वहां वैकल्पिक व्यवस्था कर वितरण शुरू करने की कार्रवाई की जा रही है। शीघ्र ही रसोइयों की समस्या दूर कर दी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।