एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

वाराणसी : इंसपायर अवार्ड' योजना में स्कूलों नहीं दिखाई दिलचस्पी

0 comments

वाराणसी : इंसपायर अवार्ड' योजना में स्कूलों नहीं दिखाई दिलचस्पी
   
वाराणसी । बच्चों में वैज्ञानिक रूझान को बढ़ाने के लिए शुरु किए गए 'इंसपायर अवार्ड' योजना के प्रति विद्यालय उदासीन हैं। अब तक सिर्फ 70 विद्यालयों ने अपने बच्चों का आनलाइन नामांकन कराया है, जबकि पिछले साल यह संख्या 450 से अधिक थी। नामांकन की अंतिम तिथि 28 फरवरी है।

इस बार कक्षा 6 से 10 तक के सभी विद्यालयों के लिए इंसपायर अवार्ड स्कीम के तहत नामांकन करना है। पहले पांच साल में एक बार नामांकन कराया जाता था। इंसपायर स्कीम के तहत स्कूल कक्षा 6 से 10 तक के पांच मेधावी छात्रों का नाम चुनकर जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय को भेजते हैं। यहां से इन नामों को केन्द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग को भेजा जाता है। विभाग अपने स्तर से दो नामों की स्क्रीनिंग करके निदेशालय के माध्यम से विद्यालयों को भेजता है। चयनित छात्रों को विज्ञान विषय में मॉडल/प्रोजेक्ट बनाने के लिए पांच हजार रूपये की सहायता छात्रवृत्ति के बारे में दी जाती है। राज्य स्तर पर चुने जाने पर 20 हजार रुपए की छात्रवृत्ति मिलती है।

राष्ट्रीय स्तर पर चयनित होने पर जापान भ्रमण का मौका मिलता है। उनके मॉडल का पेटेंट कराया जाएगा। बंगाली टोला इंटर के कॉलेज के छात्र को इंसपायर अवार्ड के तहत जापान का भ्रमण कर चुके हैं। यह माना जा रहा है कि बेसिक शिक्षा परिषद, माध्यमिक शिक्षा परिषद, सीबीएसई और आईसीएसई के करीब 1600 विद्यालयों के बच्चों को पंजीकरण कराना है। जिला विद्यालय निरीक्षक ओपी राय ने बताया है कि ऐसे स्कूलों के चेतावनी दी गई है। अगर उन्होंने नामांकन नहीं कराया तो कार्रवाई होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।