एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

संतकबीरनगर : प्रतिभाओं को किया जाएगा सम्मानित, अव्वल स्थान अर्जित करने वाले बच्चों के नाम की बजेगी तालियां, नवीन शैक्षिक सत्र का शुभारंभ एक अप्रैल से होगा अब स्कूल चलो अभियान रैली की शुरुआत होगी।

0 comments

संतकबीरनगर : प्रतिभाओं को किया जाएगा सम्मानित, अव्वल स्थान अर्जित करने वाले बच्चों के नाम की बजेगी तालियां, नवीन शैक्षिक सत्र का शुभारंभ एक अप्रैल से होगा अब स्कूल चलो अभियान रैली की शुरुआत होगी।

चलेगा स्कूल चलो अभियान : परीक्षा के बाद 24 से 26 तक शिक्षकों द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य का समय दिया गयाहै। इसके बाद अंक पत्र तैयार होगा। नवीन शैक्षिक सत्र का शुभारंभ एक अप्रैल से होगा। इसके लिए स्कूल चलो अभियान रैली की शुरुआत होगी।

विद्यालयों में बच्चों का नामांकन बढ़ाने के लिए शासन स्तर से जोर दिया जा रहा है। जिसके लिए तैयारी की जा रही है। जिला स्तर से लेकर ग्राम पंचायतों तक बैठकें कर रैली करके नामांकन कराया जाएगा।
- गजराज यादव , जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

जागरण संवाददाता, संतकबीर नगर : विद्यालयों में गुरुवार को बच्चों में प्रशस्ति पत्र का वितरण किया जाएगा। विद्यालय व कक्षा में स्थान अर्जित करने वाले बच्चों को सम्मानित किया जाएगा। *साथ ही खेल, कला, सांस्कृतिक कार्यक्रमों व सर्वाधिक उपस्थिति वाले प्रतिभावान बच्चे पुरस्कृत किए जाएंगे।

विद्यालयों में उत्सव मनाकर अंक पत्र का वितरण करने का निर्देश है। इसमें विद्यालय प्रबंध समिति, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य व अन्य जन प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा। बच्चों को प्रोत्साहित भी किया जाएगा। इसके लिए बीएसए ने प्रधानाध्यापकों को निर्देशित करते हुए खंड शिक्षाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है। विद्यालय उत्सव के रूप में मनाकर बच्चों के अंक पत्र वितरित किए जाएंगे।

आयोजित होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम : विद्यालय उत्सव पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। विद्यालयों को सजाकर बच्चों द्वारा सरस्वती वंदना, स्वागत गीत, एकांकी, सर्व शिक्षा अभियान के तहत जागरुकता कार्यक्रम होंगे।

अंतिम चरण में मूल्यांकन : बेसिक के 1559 विद्यालयों में 01 लाख 01 हजार 448 प्राथमिक व 26 हजार 652 उच्च प्राथमिक बच्चे परीक्षा में शामिल हुए। इसमें कक्षा एक के 10 हजार 542 बालिकाएं व 09 हजार 708 बालक की सिर्फ मौखिक परीक्षा कराई गई। कक्षा एक के बच्चों की मौखिक परीक्षा हुई है। कक्षा दो से आठ तक की लिखित व मौखिक परीक्षा हुई। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अंतिम चरण में है। इसके बाद शिक्षकों द्वारा अंक पत्र तैयार किया जा रहा है। समय अंक पत्र पूरा करके हस्ताक्षर करा लेना है। गुरुवार को 10 बजे से विद्यालय पर अंक पत्र वितरित होना है।

🔵 ’अव्वल स्थान अर्जित करने वाले बच्चों के नाम की बजेगी तालियां

🔴 ’मूल्यांकन के बाद तैयार होगा कक्षा एक से आठ तक का अंकपत्र

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।