एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : बेटी के जन्म पर मां को मिलेंगे 51 हजार रुपये, बेटी के कक्षा 6 में पहुंचने पर 3 हजार, कक्षा 8 में पहुंचने पर 5 हजार, कक्षा 10 में 7 हजार और कक्षा 12 में 8 हजार दिया जाएगा

0 comments

लखनऊ : बेटी के जन्म पर मां को मिलेंगे 51 हजार रुपये, बेटी के कक्षा 6 में पहुंचने पर 3 हजार, कक्षा 8 में पहुंचने पर 5 हजार, कक्षा 10 में 7 हजार और कक्षा 12 में 8 हजार दिया जाएगा

विशेष संवाददाता - राज्य मुख्यालय प्रदेश का महिला कल्याण विभाग बेटियों के जन्म पर गरीब परिवारों को आर्थिक मदद देने की एक नई योजना का प्रस्ताव तैयार कर रहा है। इसमें बेटी के जन्म पर सरकार 50 हजार का बाण्ड देगी। बेटी को जन्म देने वाली मां को भी 5100 रुपया दिया जाएगा।

बेटी के जन्म पर आर्थिक मदद देने का वादा भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव में जारी अपने लोक संकल्प पत्र में किया था। लोक संकल्प पत्र में 'सशक्त नारी समान अधिकार' में वादा किया गया है कि प्रदेश के हर गरीब परिवार में बेटी के जन्म पर 50 हजार का बाण्ड दिया जाएगा।

बेटी के कक्षा 6 में पहुंचने पर 3 हजार, कक्षा 8 में पहुंचने पर 5 हजार, कक्षा 10 में 7 हजार और कक्षा 12 में 8 हजार दिया जाएगा। 21 साल की होने पर उसे 2 लाख रुपया दिया जाएगा। इसके अलावा लोक संकल्प पत्र में कन्याओं की शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना लागू करने की बात कही गई है। गरीब परिवार में बेटी के जन्म पर 5100 रुपये गरीब कल्याण कार्ड के माध्यम से देने का वादा किया गया है। मुख्यमंत्री ने महिला कल्याण विभाग को इसके अनुसार योजना का प्रस्ताव बनाने को कहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।