एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

सोनभद्र : बायोमैट्रिक मशीन से BTC प्रशिक्षुओं की अब हाजिरी,क्लास छोड़ गायब रहने वाले BTC प्रशिक्षुओं पर लगेगा अंकुश

0 comments

सोनभद्र : बायोमैट्रिक मशीन से BTC प्रशिक्षुओं की अब हाजिरी,क्लास छोड़ गायब रहने वाले BTC प्रशिक्षुओं पर लगेगा अंकुश

सोनभद्र : अक्सर क्लास से गायब रहने और डायट के कर्मचारियों से सांठ-गांठ करके अपनी उपस्थिति पूरा कराने वाले बीटीसी प्रशिक्षुओं की मनमानी अब नहीं चलेगी, क्योंकि इन प्रशिक्षुओं की मनमानी रोकने के लिए ही जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में बायोमैट्रिक मशीन लगाई जाएगी। सुबह और शाम दोनों पालियों में
प्रशिक्षुओं की उपस्थिति इसी मशीन से होगी। बायोमैट्रिक मशीन लगाने के लिए डायट की तरफ से पहल भी शुरू कर दी गई है।
जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान से बीटीसी करने वाले प्रशिक्षुओं के बारे में अक्सर शिकायत मिलती रही है कि वे संस्थान में आने के बाद वहां से गायब हो जाते हैं। कई-कई दिन तक उनका पता तक नहीं चलता। जब डायट से उन्हें फोन किया जाता है तो वे आते ही किसी न किसी स्टाफ से सांठ-गांठ कर लेते हैं और उनकी उपस्थिति अन्य प्रशिक्षुओं के बराबर हो जाती है।
सूत्रों की मानें तो ज्यादातर दूर-दराज के वे प्रशिक्षु जो प्रतिदिन घर से आकर प्रशिक्षण नहीं लेते हैं और कुछ वह महिला प्रशिक्षु जिनकी शादी हो चुकी होती है। वे प्रशिक्षण लेने भी कम आती हैं और उनकी उपस्थिति भी रजिस्टर में पूरी हो जाती है। ऐसे ही प्रशिक्षुओं पर अंकुश लगाने के लिए बायोमैट्रिक मशीन लगाने का निर्णय लिया गया है। डायट के सूत्रों ने बताया कि परिसर में दो बायोमैट्रिक मशीन लगायी जानी है। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
बीटीसी प्रशिक्षुओं की उपस्थिति के लिए डायट परिसर में बायोमैट्रिक मशीन लगायी जानी है। इसके लिए कोटेशन आदि की प्रक्रिया अपनायी जा रही है। जल्द ही यह प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी। परिसर में दो मशीन लगायी जाएंगी। -शिवपूजन पटेल, प्राचार्य, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, डायट

2012 में भी लगी थी मशीन
सोनभद्र : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान से बीटीसी करने वाले प्रशिक्षुओं की मनमानी पर अंकुश लगाने के लिए वर्ष 2012 में भी मशीन लगायी गई थी। जितने दिनों तक मशीन काम कर रही थी उतने दिनों तक उपस्थिति ठीक रह रही थी लेकिन बाद में यह मशीन खराब हो गई और बायोमैट्रिक मशीन से उपस्थिति बंद हो गई। डायट में बीटीसी की कुल 200 सीटें हैं। 200 प्रशिक्षु पहले सत्र में और 200 प्रशिक्षु दूसरे सत्र में हैं। कुल चार सौ प्रशिक्षुओं की हाजिरी बायोमैट्रिक मशीन से होनी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।