एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

मैनपुरी : सोशल मीडिया पर गपशप बनेगी शिक्षकों की परेशानी, स्कूल अवधि के दौरान सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई होगी।

0 comments

मैनपुरी : सोशल मीडिया पर गपशप बनेगी शिक्षकों की परेशानी, स्कूल अवधि के दौरान सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई होगी।

भोगांव (मैनपुरी) : स्कूल अवधि के दौरान सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई होगी। सोशल मीडिया पर गपशप करने वाले शिक्षकों की शिकायत मिलने पर अधिकारी कार्रवाई करेंगे। बच्चों की शिकायत के आधार पर भी शिकंजा कसने के लिए बीएसए ने फरमान जारी किया है।

परिषदीय स्कूलों में शिक्षण व्यवस्था को प्रभावी और उत्तम बनाने में कई शिक्षकों का गैर जिम्मेदाराना रवैया आढे़ आ रहा है। अक्सर स्कूल अवधि के दौरान बच्चों को पढ़ाने में रूचि न लेकर शिक्षक अपने स्मार्ट फोन में सोशल मीडिया में व्यस्त रहते हैं। चु¨नदा शिक्षकों के इस रवैये से शिक्षण व्यवस्था प्रभावित होने के साथ ही विद्यालय के अनुशासन पर बुरा असर पड़ता है। कई बार निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को इस प्रकार के मामले मिलने के बाद अब बीएसए ने सख्त रूख अपनाया है। स्कूल अवधि के दौरान सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले शिक्षकों को कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रामकरन यादव ने परिषदीय शिक्षकों को स्कूल अवधि के दौरान जरूरत के मुताबिक ही मोबाइल फोन के इस्तेमाल की हिदायत दी है। ज्यादा समय मोबाइल पर व्यस्त रहने वाले शिक्षकों की इन गतिविधियों की जानकारी मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। बीएसए ने इस संबंध में सभी खंड शिक्षा अधिकारियों, सह समन्वयकों और न्याय पंचायत समन्वयकों को व्यापक दिशा निर्देश दिए हैं। स्कूल निरीक्षण के दौरान मोबाइल फोन पर समय व्यतीत करने वाले शिक्षकों को चिन्हित किया जाएगा और उन पर कार्रवाई के लिए बीएसए को रिपोर्ट भेजी जाएगी। शिक्षकों के कामकाज और उनकी मोबाइल पर सक्रियता के बारे में अधिकारी बच्चों से भी पता लगाने का प्रयास करेंगे। बीएसए ने बताया कि इस बावत व्यापक दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।