एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

चन्दौसी : एकल शिक्षकों के भरोसे चल रहे स्कूलों में अब शिक्षक बढ़ाएं जाएंगे।

0 comments

चन्दौसी : एकल शिक्षकों के भरोसे चल रहे स्कूलों में अब शिक्षक बढ़ाएं जाएंगे।

चन्दौसी: एकल शिक्षकों के भरोसे चल रहे स्कूलों में अब शिक्षक बढ़ाएं जाएंगे। स्कूलों में पढ़ाई की गुणवत्ता में सुधार नहीं होने पर शिक्षा विभाग गंभीर हुआ है। शासन ने एकल व शिक्षक विहीन स्कूलों की सूची मांगी है।

अधिकतर परिषदीय विद्यालयों में मानक के अनुसार शिक्षकों की नियुक्ति नहीं है, जिसके कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। खास बात तो यह है कि अधिकतर शिक्षकों ने अपनी मनमर्जी के स्कूलों में नियुक्ति करा रखी है। ऐसा करने से किसी स्कूल में शिक्षक ज्यादा है तो बच्चे कम हैं, किसी स्कूल में बच्चे ज्यादा हैं तो शिक्षक कम हैं। कई स्कूल तो ऐसे हैं जो एकल शिक्षक के भरोसे चल रहे हैं। इसका खामियाजा बच्चों को भुगतना पड़ रहा है। बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पा रही है, जिससे गुणवत्ता में भी सुधार नहीं आ रहा है। पढ़ाई की गुणवत्ता में सुधार प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में है। इसलिए विभाग शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर गंभीर हुआ है। जिन स्कूलों में ज्यादा शिक्षक हैं और बच्चे कम हैं, उन स्कूलों से शिक्षकों का स्थानांतरण करके अधिक बच्चों वाले स्कूलों में किया जाएगा। खंड शिक्षाधिकारी डॉ.जगदीश प्रसाद ने बताया कि आदेश मिला है, एकल शिक्षक वाले स्कूलों की सूची बनवाई जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।