एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

गाजीपुर : रजिस्टर में अब लगाई जाएगी सभी शिक्षकों की फोटो, फर्जी शिक्षकों पर रोक लगाने के लिए शुरू की गई कवायद, शासन ने बेसिक शिक्षाधिकारी को जारी किया निर्देश

0 comments

गाजीपुर : रजिस्टर में अब लगाई जाएगी सभी शिक्षकों की फोटो, फर्जी शिक्षकों पर रोक लगाने के लिए शुरू की गई कवायद, शासन ने बेसिक शिक्षाधिकारी को जारी किया निर्देश

जागरण संवाददाता, गाजीपुर: परिषदीय विद्यालयों में अपनी जगह फर्जी तरीके से दूसरे से शिक्षण कार्य कराने वाले शिक्षकों की अब खैर नहीं है। शासन ने ऐसे लोगों को चिह्नित कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने का मन बना लिया है। अब हर विद्यालय के रजिस्टर के पहले पन्ने पर वहां तैनात शिक्षकों की फोटो चस्पा की जाएगी। ताकि बच्चे व उनके अभिभावक यह जान सकें कि यहां कौन शिक्षक तैनात हैं और कौन पढ़ा रहा है। यह निर्देश बेसिक शिक्षा मंत्री ने जारी कर दिया है। ऐसे बहुत से शिक्षक हैं जो कभी स्कूल नहीं जाते और किसी अन्य व्यवसाय में लगे हैं। विभागीय जांच से बचने के लिए उन्होंने अपनी जगह किसी प्राइवेट शिक्षक को रख दिया है जो उनकी जगह स्कूल में बच्चों को पढ़ाते हैं। इसके लिए उक्त प्राइवेट शिक्षक को पांच से छह हजार रुपये मासिक देते भी हैं। भाड़े का शिक्षक नियमित स्कूल आता है और फर्जी तरीके से मूल शिक्षक का हस्ताक्षर करता है। इस तरह की तमाम शिकायतें विभाग और शासन को पहुंच रही थीं। इस पर रोक लगाने के लिए बेसिक शिक्षा मंत्री ने पिछले दिनों योजना भवन में समीक्षा बैठक के दौरान रजिस्टर पर फोटो चस्पा करने का निर्देश जारी किया।

फर्जी शिक्षकों पर रोक लगाने के लिए शुरू की गई कवायद

शासन ने बेसिक शिक्षाधिकारी को जारी किया निर्देश

योजना भवन में विभाग के कामकाज की समीक्षा के लिए बुलाई गई बैठक में शिक्षकों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया। फर्जी शिक्षकों के पढ़ाने की शिकायतों के मद्देनजर स्कूलों में उपस्थिति रजिस्टर के पहले पन्ने पर सभी शिक्षकों की फोटो लगाने का निर्देश दिया गया है।
      - अशोक कुमार यादव, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।