एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

इलाहाबाद : टीजीटी-पीजीटी 2016 परीक्षा अगस्त में, माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र का इम्तिहान दो बार टल चुका

0 comments

इलाहाबाद : टीजीटी-पीजीटी 2016 परीक्षा अगस्त में, माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र का इम्तिहान दो बार टल चुका

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र की प्रवक्ता व स्नातक शिक्षक (टीजीटी-पीजीटी) परीक्षा 2016 अगस्त में कराने की है। चयन बोर्ड ने इसके लिए एनआइसी से संपर्क किया है। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो परीक्षा अगस्त के दूसरे पखवारे में कराई जाएगी।

अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रवक्ता व स्नातक शिक्षक के नौ हजार पदों के लिए पिछले वर्ष आवेदन लिए गए थे। चयन बोर्ड ने पहली बार ऑनलाइन आवेदन मांगे और रिकॉर्ड बारह लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने दावेदारी की है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद से लगातार परीक्षा की तारीखें टल रही हैं। चयन बोर्ड ने पहले दिसंबर 2016 में ही लिखित परीक्षा कराने के संकेत दिये बाद में उसे यह कहकर टाल दिया गया कि अभी 2013 की प्रक्रिया चल रही है। इसके बाद ही नया इम्तिहान होगा। दूसरी तारीख जून 2017 तय हुई लेकिन, विधानसभा चुनाव के कारण यह तारीख भी चयन बोर्ड को बेहतर नहीं लगी, क्योंकि तब तक परीक्षा केंद्र निर्धारण आदि नहीं हो सका था। अब चयन बोर्ड इस इम्तिहान पर गंभीर हुआ है। एनआइसी से आवेदन पत्र मुहैया कराने को कहा गया है, ताकि उसी के अनुरूप लिखित परीक्षा की तैयारियां की जा सके। बोर्ड सचिव रूबी सिंह ने बताया कि सब दुरुस्त रहा तो अगस्त के दूसरे पखवारे में इम्तिहान कराने की है।

तीन सदस्यों की विदाई जल्द : चयन बोर्ड से इधर एक महीने में तीन सदस्यों की विदाई होनी है। 12 जून को ललित श्रीवास्तव और विनय कुमार रावत का दो साल का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, जबकि नरेंद्र नाथ यादव का कार्यकाल 62 साल पूरा होने के कारण सात जुलाई को समाप्त होगा। इसके बाद चयन बोर्ड में सदस्यों की संख्या पांच रह जाएगी। चयन बोर्ड में एक अध्यक्ष और 10 सदस्यों के पद हैं। सात जुलाई के बाद रमेश शर्मा, मनोज कुमार, डॉ. आशालता सिंह, अनीता यादव और नरेन्द्र सिंह यादव सदस्य के रूप में बचेंगे।

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र का इम्तिहान दो बार टल चुका

अफसरों ने एनआइसी से साधा संपर्क, दूसरे पखवारे में इम्तिहान2011 के रिजल्ट जुलाई से जारी होंगे

चयन बोर्ड टीजीटी-पीजीटी 2011 के सभी विषयों की उत्तरकुंजी जारी कर चुका है और अभ्यर्थियों से गलत जवाब व अन्य प्रकरणों पर आपत्तियां भी ले चुका है। वह आपत्तियां विषय विशेषज्ञों को भेज दी गई है। माना जा रहा है कि जल्द ही विषय विशेषज्ञ जवाब भेजेंगे उसके बाद रिजल्ट जारी होंगे। उम्मीद है कि आगामी जुलाई से रिजल्ट जारी होने का सिलसिला शुरू होगा। उसके बाद ही साक्षात्कार की तारीख घोषित होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।