एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

फर्रुखाबाद : बाल वैज्ञानिक अवार्ड को स्कूल ही इंस्पायर नहीं

0 comments

बाल वैज्ञानिक अवार्ड को स्कूल ही इंस्पायर नहीं

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए सरकार तो प्रयत्नशील है। मगर स्कूलों की बेरुखी आड़े आ रही है। बाल वैज्ञानिकों के लिए इंस्पायर अवार्ड योजना की स्थिति यह है कि जिले के 885 माध्यमिक, परिषदीय व अनुदानित जूनियर स्कूलों में से 685 विद्यालयों ने रुचि ही नहीं दिखाई। जबकि आनलाइन नामांकन की आखिरी तिथि 30 जून को महज कुछ दिन ही बचे हैं।

सरकार की मंशा है कि गांव की पग डंडियों से लेकर शहर की पॉश कालोनियों तक के बच्चों का रुझान विज्ञान की ओर बढ़े। बच्चे प्रोजेक्ट का खाका खींचें, सरकार की ओर से इसके लिए प्रत्येक छात्र को पांच हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाती है। ताकि प्रोजेक्ट को पूरा कर बच्चे वैज्ञानिक प्रतिभा का बेहतर प्रदर्शन कर सकें। जिले के परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों के कक्षा 6, 7 व 8 के एक-एक बच्चे का ऑनलाइन आवेदन कराया जा रहा है। बच्चे अपने प्रोजेक्ट के संबंध में एक पेज का विवरण लिखते हैं। यह विवरण आवेदन के साथ स्केन किया जाता है। 51 अनुदानित जूनियर स्कूलों के छात्रों का भी आवेदन होना है। वहीं 259 माध्यमिक विद्यालयों के कक्षा 6, 7, 8, 9 व 10 के एक-एक छात्र यानि हर विद्यालय से कुल पांच छात्रों का आवेदन किया जाना है। प्रधानाचार्यों को कई बार पत्र भेजे जाने के बावजूद महज 200 विद्यालयों ने ही इंस्पायर अवार्ड योजना में छात्रों का ऑनलाइन आवेदन कराया है।

जिला विद्यालय निरीक्षक पीएस यादव ने बताया कि बच्चों की वैज्ञानिक प्रतिभा निखारने के प्रयासों में संस्था प्रधानों को रुचि दिखानी चाहिए। अंतिम तिथि तक अधिक से अधिक विद्यालयों को योजना में शामिल कराया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।