एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

संतकबीरनगर : नए सिरे से चलेगा सर्वे, घर-घर पहुंचेंगे शिक्षक

0 comments

नए सिरे से चलेगा सर्वे, घर-घर पहुंचेंगे शिक्षक

संतकबीर नगर : परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक जुलाई से एक बार फिर नए सिरे से सर्वे करेंगे। हाउस होल्ड सर्वे में महज 62 बच्चे आउट आफ स्कूल मिलने के बाद व्यवस्था बनाई गई है। शिक्षक पढ़ाने के घर-घर जाकर संपर्क करेंगे। साथ ही बच्चों का दाखिला भी कराएंगे। बच्चों के नामांकन से कतराने वाले शिक्षकों की सूची तैयार करके कार्रवाई होगी।

नगर, गांवों में मेला, रैली व गोष्ठियों के बाद विद्यालयों में बच्चों की संख्या कम है। हाउस होल्ड सर्वे चला भी तो आनन-फानन में ग्रीष्मावकाश को देखते हुए कोरम पूरा कर लिया गया। 1073 प्राथमिक व 443 उच्च प्राथमिक विद्यालय कुल 1516 विद्यालयों के सर्वे में महज 62 बच्चे विद्यालय जाने से वंचित मिले हैं। हलांकि यह संख्या गत वर्ष से अधिक ¨कतु फिर भी प्रश्न चिह्न खड़ा हो रहा है। शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत छह से 14 वर्ष तक के बच्चों का विद्यालय में दाखिला कराने के लिए विशेष अभियान चलेगा। इसके लिए बीएसए ने खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देशित किया है। विद्यालय खुलने पर पहले दिन से ही शिक्षकों को कार्य में जुटना होगा।

---

चार दिन बाद बाद चलेगा अभियान

प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय 20 मई से ग्रीष्मावकाश में बंद है। एक जुलाई को विद्यालय खुल रहे हैं। पहले दिन से ही शिक्षक-शिक्षकाएं विद्यालय में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के साथ संख्या बढ़ाने पर भी जोर देंगे। इसके लिए शिक्षक घर-घर जाकर बच्चों के अभिभावकों से मिलेंगे।

---

विद्यालयवार की जाएगी समीक्षा

अभियान में विद्यालय से एक भी बच्चा छूट गया तो संकल्प हमारा टूट गया सुनिश्चित किया जाएगा। प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में शत-प्रतिशत दाखिला कराया जाएगा। इसके लिए विद्यालय स्तर पर नित्य कार्य की समीक्षा भी की जाएगी। शत प्रतिशत नामांकन लक्ष्य पूरा होगा। कक्षा पांच व आठ की जो संख्या कम हुई है वह नए बच्चों के प्रवेश से पूरी होगी। विद्यालयों की व्यवस्था बेहतर करने का प्रयास जारी है। नामांकन में किसी भी प्रकार की लापरवाही अक्षम्य होगी।

-डा. अजीत कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी।

-----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।