एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बकेवर : परिषदीय स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षकों को पहचानना अब आसान होगा, स्कूल की दीवार पर चस्पा होंगी शिक्षकों की तस्वीर

0 comments

बकेवर : परिषदीय स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षकों को पहचानना अब आसान होगा, स्कूल की दीवार पर चस्पा होंगी शिक्षकों की तस्वीर

संवादसूत्र, बकेवर : परिषदीय स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षकों को पहचानना अब आसान होगा। खुद स्कूल न जाकर दूसरे से बच्चों को पढ़वाने के खेल पर भी अंकुश लग सकेगा। इसके लिए परिषदीय स्कूलों की दीवारों पर शिक्षकों की तस्वीर चस्पा करने और उनकी शैक्षिक योग्यता अंकित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

परिषदीय स्कूलों में शिक्षा के स्तर को लेकर विभाग गंभीर है। स्कूल से गैरहाजिर रहकर ठेके पर पढ़वाने वाले शिक्षकों पर एक जुलाई से शिकंजा कसने की तैयारी कर ली गई है। इसके लिए प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के फोटोग्राफ सूचना पट पर लगाए जाएंगे, ताकि अभिभावक, शिक्षक और अधिकारी आसानी से उन्हें पहचान सकें। साथ ही शिक्षकों के नाम, मोबाइल नंबर भी अंकित रहेगा। अनुपालन के लिए ग्रेड के अनुसार शिक्षकों का छाया चित्र सूचना पट्ट पर चिपकाने को कहा गया है। इससे पहचान आसान होने के साथ ही स्कूल में शिक्षकों की उपस्थिति में सुधार होने की उम्मीद है। इसके अलावा विद्यालयों में सूचना पट्ट पर वरीयता क्रम में सभी शिक्षकों का रंगीन फोटो लगाए जाने का निर्देश दिया गया है। इसमें फोटो के अलावा शिक्षक का नाम, पता, पद का नाम तथा मोबाइल नंबर अंकित रहेंगे।

बच्चे अपने ही स्कूल में कार्यरत सभी शिक्षकों को ठीक से पहचानते तक नहीं हैं। कई स्कूलों में वास्तविक शिक्षक के स्थान पर अनधिकृत व्यक्ति से अध्यापन करवाया जा रहा है। अब शिक्षक की सारी जानकारी सहित तस्वीर स्कूल में लगाए जाने के बाद अभिभावकों व विद्यार्थी को अपने-अपने स्कूलों में शिक्षकों की पहचान हो सकेगी।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओमप्रकाश ¨सह ने बताया कि सरकारी स्कूलों के सूचना पट्ट पर उस स्कूल के प्रधान शिक्षक सहित वरीयता के अनुसार सभी शिक्षकों का नाम-पता, डिग्री की जानकारी, रंगीन तस्वीर आदि लगाने का निर्देश दिया गया है। ताकि स्कूल के विद्यार्थी, अभिभावक और अधिकारी शिक्षकों को आसानी से पहचान सकें। साथ ही स्कूल से गायब रहने, फर्जी शिक्षकों की जानकारी व समय के प्रति लापरवाह शिक्षकों पर कार्रवाई की जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।