एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

इलाहाबाद : प्रमोशन का लाभ नहीं मिला समायोजन का दंड, परिषद ने तलब की शिक्षकों के समायोजन की सूचना

0 comments

इलाहाबाद  : प्रमोशन का लाभ नहीं मिला समायोजन का दंड, परिषद ने तलब की शिक्षकों के समायोजन की सूचना

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : माध्यमिक शिक्षा विभाग के अफसरों ने एलटी ग्रेड शिक्षकों को तीन साल में पदोन्नति नहीं दी लेकिन, तीन माह में उनके समायोजन की सूची तैयार करके जारी करा दी है। इस सूची में सिर्फ एलटी शिक्षकों की भरमार है। कई स्कूल में जिन विषयों का मात्र एक शिक्षक ही है उसे भी समायोजित करने में अफसरों ने देर नहीं की है। इससे कालेजों में पठन-पाठन प्रभावित होने के आसार हैं।

बालक राजकीय हाईस्कूल व इंटरमीडिएट कालेजों के एलटी ग्रेड शिक्षक लंबे समय से पदोन्नति की आस लगाए हैं। इसके लिए शिक्षकों ने अफसरों से लेकर मुख्यमंत्री तक से गुहार लगाई है। अफसरों ने सभी मंडलों को पत्र भेजकर वरिष्ठता सूची भेजने का निर्देश भी कई बार जारी किया लेकिन, अब तक एलटी ग्रेड पुरुष संवर्ग की वरिष्ठता तैयार नहीं हो सकी है। बड़ी संख्या में एलटी ग्रेड पुरुष संवर्ग की पदोन्नति किये बगैर ही विभाग ने उनके समायोजन की सूची तय समय पर जरूर जारी कर दी है।

राजकीय कालेजों के जिन 638 शिक्षकों का समायोजन होना है उनमें सभी एलटी ग्रेड के ही हैं। प्रवक्ता संवर्ग वरिष्ठता के आधार पर समायोजन से बच गया है। अब इन शिक्षकों को जिले के ही सुदूर स्कूलों में भेजे जाने के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं, जो शिक्षक आवेदन नहीं करेंगे, उनका भी समायोजन विभाग खुद दूसरे कालेजों में कर देगा। अफसरों की एकतरफा कार्रवाई से एलटी ग्रेड शिक्षकों का संवर्ग खफा है। उनका कहना है कि यदि विभाग ने समय पर पदोन्नति कर दी होती तो इतने शिक्षकों के समायोजन की जरूरत ही नहीं होती लेकिन, अफसरों ने शासन तक को गुमराह करके पदोन्नति के बजाय समायोजन को ही तरजीह दी है। उनका सवाल है कि जो प्रमोशन लंबित हैं यदि समायोजन के बाद होंगे तो व्यवस्था फिर गड़बड़ाएगी और कालेजों में साल भर पढ़ाई की जगह शिक्षक यहां से वहां जाते रहेंगे। यही नहीं एलटी शिक्षकों के हटने के बाद तमाम स्कूलों में पठन-पाठन पर भी संकट आना तय है, क्योंकि निर्देशों के विपरीत विषय के एक शिक्षक को भी समायोजित कर दिया गया है। ऐसे में अब वहां संबंधित विषय कौन पढ़ाएगा।

परिषद ने तलब की शिक्षकों के समायोजन की सूचना

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के समायोजन का पूरा डाटा परिषद मुख्यालय ने तलब किया है। मंगलवार यानी 18 जुलाई को प्रक्रिया पूरी होने के बाद किस शिक्षक का कहां समायोजन हुआ है इसका पूरा ब्योरा बेसिक शिक्षा अधिकारियों को परिषद मुख्यालय भेजना है। इसके लिए यह भी निर्देश है कि वह पीडीएफ फाइल में होना चाहिए और 20 जुलाई तक हर हाल में उपलब्ध हो जाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।