एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

संतकबीरनगर : बगैर सूचना विद्यालय छोड़ने पर होगी कार्रवाई साथ ही बी आर सी का होगा कायाकल्प एवं अध्यापको पर लागू होगा ड्रेस कोड

0 comments

बगैर सूचना विद्यालय छोड़ने पर होगी कार्रवाई

संतकबीर नगर :

प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में व्यवस्था में सुधार दिखने लगे है। एक बार फिर विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति दिखने लगी है। कार्यालयों से भी भीड़ छंटने लगी है। विद्यालय पर पाठ्यक्रम के साथ समय सारणी का अनुपालन करके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए दिशा निर्देश दिया गया। अब शिक्षकों की मनमानी नहीं चलने पाएंगी। अब तक ऐसे-तैसे पाठ्यक्रम पूरा कराने का कार्य नहीं चलेगा। विद्यालय पर अनिवार्य रूप से पूरे समय उपस्थित रहना होगा। अवकाश की स्थिति में विद्यालय आने के समय तक सूचना देना आवश्यक होगा।

परिषदीय विद्यालयों में बोर्ड परीक्षा के बाद शैक्षिक गुणवत्ता सुधारने के लिए कैलेंडर जारी है। वार्षिक शैक्षिक पाठ्यक्रम के अनुसार शिक्षण कार्य पूरा करना होगा। इसकी समय-समय पर समीक्षा भी होगी। लापरवाही बरतने पर संबंधित शिक्षकों पर कार्रवाई भी की जाएगी।

निर्धारित पाठ्यक्रम के तहत पठन -पाठन का कार्य पूरा किया जाएगा। शासन के निर्देश पर बीएएस ने सभी खंड

शिक्षाधिकारियों को निर्देशित किया है। बीआरसी से एनपीआरसी के माध्यम से विद्यालयों पर पाठ्यक्रम भेजा गया है। शिक्षकों को पढ़ाए गए प्लान का विवरण भी रखना होगा। इसके लिए शिक्षकों का प्रशिक्षण कराया जाएगा।

----

विद्यालय व कार्यालय में निगरानी

- व्यवस्था सुधार के लिए विद्यालय व कार्यालयों निगरानी रखी जा रही है। इसके लिए खंड शिक्षा अधिकारियों को भी निर्देशित किया गया है।

विद्यालय में नियमित न आने वाले व विद्यालय से गायब रहने वाले शिक्षकों की सूची तैयार की जा रही है। बीएसए कार्यालय पर अनावश्यक रूप से घूमने वाले शिक्षकों के साथ विभिन्न शिकायतें लेकर आने वाले शिक्षकों से सवाल-जवाब हो रहा है।

यही हाल बीआरसी पर है।

---

सुधरेगी शिक्षा व्यवस्था

- शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर बनाने के

प्रशासन गंभीर है। इस दिशा में सार्थक प्रयास किए जा रहें है। श्रेष्ठ कार्य करने वाले शिक्षकों

को सम्मानित करते हुए लापरवाह शिक्षकों को दंडित किया जाएगा। निरीक्षण के साथ कार्य की बराबर समीक्षा भी की जाएगी। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता अक्षम्य होगी।

- माया ¨सह

- जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

----

बदलेगी बीआरसी की सूरत

-जिले में सभी नौ खंड शिक्षाधिकारी कार्यालय का काया कल्प होगा। यहां कक्ष सुसज्जित करके पत्रावलियां व फाइलें सुचारू रूप से रखने की व्यवस्था करनी होगी। सोमवार से शनिवार तक इसके लिए विशेष अभियान चलेगा। साथ खंड शिक्षाधिकारी को सुबह नौ बजे से 11 बजे तक कार्यालय पर अनिवार्य रूप से उपस्थित रहना होगा। कार्यालय से ही शिक्षा व्यवस्था का संदेश प्रसारित होगा। शासन से मिले निर्देश के अनुपालन में बीएसए ने अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

----

शिक्षकों पर लागू होगा ड्रेस कोड

- परिषदीय विद्यालय में पढ़ाने वाले शिक्षकों पर ड्रेस कोड लागू रहेगा। अब जींस, टी शर्ट,टाप, टाउजर,

शा‌र्ट्स, ले¨गग जैसे कपड़े पहना प्रतिबंधित रहेगा। विद्यालय में महिलाओं को साड़ी, सलवार-कुर्ता जैसे पारंपरिक वेश में आना होगा। शिक्षक पर पैंट, शर्ट, कुर्ता,धोती आदि पहनना होगा। इसके लिए मंगलवार से विद्यालय स्तर पर निरीक्षण किया जाएगा। निर्धारित वेश में शिक्षक-शिक्षिकाओं के न रहने पर सख्त कार्रवाई होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।