एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

चित्रकूट : डीएम की परीक्षा में बच्चा पास,शिक्षिका फेल

0 comments

चित्रकूट : डीएम की परीक्षा में बच्चा पास,शिक्षिका फेल

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी ने शनिवार को पूर्व माध्यमिक विद्यालय लालापुर क्षेत्र मानिकपुर,प्राथमिक विद्यालय पुरा, हन्ना विनैका प्रथम, द्वितीय व पूर्व माध्यमिक विद्यालय हन्ना विनैका क्षेत्र मऊ का औचक निरीक्षण किया।

उन्होंने पूर्व माध्यमिक विद्यालय लालपुर की सहायक अध्यापक कीर्ति यादव से पूछा कि 1/2 और 2/4 में कौन सी संख्या बड़ी है जिसका सही जवाब कीर्ति नहीं दे सकी। इस डीएम ने जमकर फटकार लगायी। फिर वही प्रश्न कक्षा सात के छात्र सुमित कुमार से पूछा जिसने सही जबाव दिया तो जिलाधिकारी ने उस छात्र को सौ रूपये का पुरस्कार देकर उत्साहव‌र्द्धन किया। शिक्षकों को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि शिक्षा में सुधार लायें नहीं तो उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही करेंगे।

विद्यालय का निरीक्षण शिक्षा विभाग के किसी भी अधिकारी द्वारा न किये जाने पर संकुल प्रभारी अगरहुण्डा को निलम्बित करने व खण्ड शिक्षाधिकारी मानिकपुर प्रमोद गुप्ता को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिये। प्राथमिक विद्यालय पुरा में सहायक अध्यापक जितेन्द्र ¨सह ने बताया कि प्रधानाध्यापक नीतू विश्वकर्मा अवकाश पर हैं कक्षा 01 से 05 तक के कुल 100 छात्र पंजीकृत हैं। यहां की शिक्षा व्यवस्था ठीक पायी गई।

इसके बाद प्राथमिक विद्यालय हन्ना विनैका का निरीक्षण किया जिसमें 14 सितम्बर से आज तक मिड-डे-मील नहीं बना। इस पर प्रधानाध्यापक पवन ¨सह ने बताया कि कोटेदार द्वारा गल्ला नहीं दिया जा रहा इस पर जिलाधिकारी ने कोटेदार के खिलाफ कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये और शिक्षामित्र समायोजित अध्यापक नागेन्द्र ¨सह, प्रदीप कुमार, अमृत लाल, आन्नद कुमार,रीना द्वारा विद्यालय से अनुपस्थित रहने पर खण्ड शिक्षाधिकारी मऊ को निर्देश दिये कि इनका मानदेय रोका जाय। वहां पर शौचालय की स्थिति, एकल कक्ष ,संकुल भवन का निर्माण जिस प्रधान व प्रधानाध्यापक द्वारा कराया गया है टिप्पणी सहित रिपोर्ट उपलब्ध करायें ताकि उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी जा सके। उन्होंने पेयजल व साफ-सफाई आदि के बारे में भी जानकारी की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।